समाज में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदानः गोविंद ठाकुर

कुल्लू में करेंगे राष्ट्रीय अकादमी खोलने के प्रयास

स्वतंत्र हिमाचल
प्रेम सागर चौधरी (कुल्लू)

कुल्लू बार एसोसियेशन द्वारा आयोजित एक समारोह की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि समाज में अधिवक्ताओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। अधिवक्ता एक सजग और जागरूक वर्ग है तथा संविधान की व्याख्या करने में सक्षम है, इसलिये समाज को दिशा प्रदान करने का महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है। वह आज जिला कोर्ट बार एसोसियेशन के एक समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।


गोविंद ठाकुर ने कहा कि नवोदित वकीलों का भी अनुभवी अधिवक्ता सही मार्गदर्शन करके उन्हें एक योग्य और काबिल वकील बनाने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने अपेक्षा की कि अधिवक्ता वर्ग बहुत से सामाजिक सरोकार के कार्यों को भी बखूबी अंजाम देने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन, पर्यावरण सरंक्षण तथा समाज से नशे जैसी बुराई को दूर करने में अपना योगदान अधिवक्ता कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अधिवक्ता मेहनती होते हैं और संविधान की पढ़ाई बहुत विस्तृत है जिसका अध्ययन आजीवन नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा कि इसी मेहनत के बूते अनेक वकीलों ने समाज के दूसरे क्षेत्रों में भी अपना नाम कमाया है। गोविंद ठाकुर ने कहा कि अधिवक्ताओं के लिये एक अकादमी स्थापित करने की बात चल रही है और उनका प्रयास रहेगा कि प्रदेश में यह अकादमी कुल्लू में स्थापित हो। इसपर न्यास 100 करोड़ रुपये खर्च करने की बात कह रहा है वशर्ते जमीन उपलब्ध हो। उन्होंने अधिवक्ताओं की मांग पर उनके पुराने भवन की जमीन को राजस्व विभाग के नाम करके लीज पर प्राप्त करने को कहा ताकि अधिवक्ताओं के लिये लिटिगेंट शेड सहित अनेक अन्य कक्ष बनाए जा सके। बहरहाल उन्होंने पुराने भवन की मुरम्मत के लिये पांच लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने वकीलों की मांग पर सोफा, कूलर इत्यादि खरीदने के लिये तीन लाख रुपये की राशि की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि कुल्लू तथा मनाली में अधिवक्ताओं के लिये पुस्तकालय की सुविधा प्रदान की गई है जिसमें उन्होंने नये अधिवक्ताओं के लिये उपयुक्त वातावरण बनाने को कहा। इससे पूर्व, बार एसोसियेशन के अध्यक्ष नवनीत सूद ने स्वागत किया। जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन, महिला मोर्चा अध्यक्ष मनीषा सूद तथा वरिष्ठ अधिवक्ताओं में एन.के. सूद, अमर ठाकुर, प्रेम चंद ठाकुर भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!