रामशहर(नालागढ) में सम्पन हुआ विशाल कर्मचारी सम्मेलन

 

कर्मचारी महासंघ के राष्ट्रीय अघ्यक्ष विपन डोगरा को किया सम्मानित

(रामशहर)मुनीष शर्मा

देश में पुरानी पेंशन,व एक समान वेतनमान की मांग,समान काम समान वेतन, नियामिति करण पालिसी,न्यूनतम वेतन महगांई सूचंकाक अनुसार देने, चुर्तथ श्रेणी र्कमियों, को छूट देकर पदोन्नति करने की पुरजोर मांग की गई । रामशहर नालागढ़ क्षेत्र के जल शाक्ति ,लोक र्निमाण,शिक्षा,स्वास्थय, वन विभाग सहित विभिन्न विभागों , र्बोडों निगमौ के कर्मचारियों,, आशा र्कायर्कताओं, आंगनबाड़ी, सिलाई कटाई ,पटवारी सहायकों,मिड डे मिल,जल रक्षकों, पैरा पम्प आपरेटरों फिटरों,मल्टी प्रपज वर्करज व अन्य कर्मचारीयों ने भारी संख्या में भाग लेकर कर्मचारी सम्मेलन में सरकार से उनकी लाम्बित मांगों को शीघ्र पूर्ण करने की मांग की है । बजट में सरकार द्वारा छोटे र्कमियों के मानदेय में वृद्धि के लिए मुख्यमन्त्री जय राम ठाकुर का धन्यावाद व्यक्त किया गया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि कर्मचारी महांसघ के राष्ट्रीय अघ्यक्ष विपन डोगरा थे बशिष्ट अतिथि इन्द्र ठाकुर प्रदेश अध्यक्ष कर्मचारी महासंघ , नंद लाल शर्मा पूर्व राष्ट्रीय मन्त्री कर्मचारी महासंघ, व आई पीएच कर्मचारी महासंघ के प्रदेश महामन्त्री, हदय राम शर्मा भामंस जिला अध्यक्ष सोलन, पूर्व उपाध्यक्ष बाल कृष्ण पहलवान, मोहन लाल जिलाघ्यक्ष र्निमाण कामगार संघ,हर देव अध्यक्ष कर्मचारी महासंघ रामशहर , कर्मचारी महासंघ के प्रदेश सयुंक्त सचिव जवाहर ठाकुर ,आगनवाडी पदाधिकारी शीला व ऊमा जी ,आशा कार्यकता संघ रामशहर नीलम व आशा देवी,शिक्षा विभाग लेब संघ के प्रधान शेर सिंह ने भाग लेकर अपने सगठंन की मांगे रखी ।कार्यक्रम की अध्यक्षता बाल कृष्ण ठाकुर राज्य सचिव कर्मचारी महासंघ व अध्यक्ष रामशहर आईपीएच कर्मचारी संघ ने की ।तथा सरकार से प्रस्ताव पारित कर मांग की जिनमें मुख्यतयः शीघ्र पुरे देश में सभी विभागों,र्बोडों,निगमों के कर्मचारियों को एन पी एस समाप्त कर पुरानी पैन्शन बहाल करने ,व देश में एक समान वेतनमान सेवा निवृति आयु व अन्य लाभ,न्यूनतम वेतन महंगाई सूचंकाक के अनुसार पंजाब व दिल्ली,हरियाणा की तरज पर देने, वेतन विसंगतियों दूर करने, सेवाकाल में 4 पदौन्तिया देने, आशा वर्कर,अगानवाड़ी,मिड डे मिल को केन्द्र सरकार से सरकारी कर्मचारी की श्रेणी में लाने, प्रदेश सरकार से सिलाई अध्यापिकाओं,पटवारी सहायकों, जल रक्षकों, पैरा फिटर,पम्प आपरेटर,मल्टी परपज वर्करज,पंचायत चौकिदारों, अंश कालिन कर्मचारीयों ,आऊट सोरस कर्मचारीयों को नियमित करने हेतू शीघ्र पालिसी बनाने की मांग की । जल शक्ति विभाग,लोक निमाण,विद्युत, वन ,वन निगम,सहित सभी विभागों में दसवीं,जमा दो, व आई टी आई प्रशिक्षित चुर्तथ श्रेणी कर्मचारियों को रिक्त पड़े तृतीय श्रेणी के पदों पर एक मुश्त छुट देकर पदोन्नत करने की भी मांग की ।
निजि क्षेत्र के श्रमिकों को परमानेंट स्टेटस देने,आवास, स्वास्थय सुविधा देने ,समान काम समान वेतन लागू करने की मांग की है ।


इस अवसर पर लखनऊ उ ० प्र में हुए राष्ट्रीय राज्य कर्मचारी महासंघ के अधिवेशन में हिमाचल प्रान्त के विपन डोगरा को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने पर सम्मानित किया । तथा उनकी सेवाओं के लिए उनकी सराहना की उल्लेखनिय है कि विपन डोगरा 1995 से 1999 तक रामशहर आईपीएच विभाग में सेवाऐं दे चुके हैं तथा बीएमएस का कार्य भी उनके प्रयासों से यहां स्थापित हुआ था । उन्होंने जहां सोलन जिला के इस पंजाब से सिमार्वति क्षेत्र में कड़ी मेहनत से इन्टक,एटक व सीटू का सफाया कर बीएमएस का गठन किया था वंही उस वक्त बिलासपूर के कम्यूनिस्ट वाहुल्य गढ़ स्वारघाट,नयनादेवी,व वस्सी में भी बीएमएस कार्य खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई थी । विपन डोगरा ने कहा रामशहर क्षेत्र के ट्रेड यूनियन नेता मेहनती है व इमानदारी से कर्मचारीयों के लिए संघर्षरत २हे हैं । उन्हें मिली सफलता में भी रामशहर टीम का बहुत योगदान है । यहां हर विभाग व क्षेणी में केवल भामंस से सम्बन्ध यूनियनें है जिसके लिए यहां का नेतृत्व वधाई का पात्र है डोगरा ने आहवान किया कि वे दलगत राजनिति के चक्कर में न पड़े व संघ के गैर राजनैतिक सवरूप को बनाये रखें ॥ उन्होने बताया कि पुरे राज्य में कर्मचारी सम्मेलन कर कर्मचारीयो की मांगों को उठाया जायेगा सदस्यता अभियान चलाया जायेगा । उन्होने सरकारी कर्मचारीयों सेअंसगठित क्षेत्र के श्रमिकों को संगठित कर बीएमएस में जोड़ने का आहवान किया । क्योंकि जिस श्रैणी के श्रमिकों को मंहगाई के दौर में नाममात्र मानदेय दिया जाता है व कार्य नियमित कर्मचारीयों के बराबर लिया जाता है । कोविड काल में बेहतर स्वास्थय सूविधा देने व कार्य करने के लिए महिला व पुरुष स्वास्थय कार्यर्कताओं, डाक्टरों, र्नसों,आशा वर्करज, आगनवाड़ी र्कमियों की भी सम्मेलन में सराहना की गई तथा महिला स्वास्थय कार्य र्कताओं से पदौन्नति में हुए भेदभाव को समाप्त कर उन्हे भी पुरुष स्वास्थय कार्य र्कताओं की तरह व उसी तिथी से पदौन्नती का लाभ प्रदान करने की मुख्य मन्त्री से मांग की गई । हैल्थ वर्करज की भर्ती में आशा र्कायर्कताओं को कोटा देने की भी मांग की गई । डोगरा ने बताया कि जीईएनसी के तत्वाधान में चरण वद्वढंग से खण्ड ,जिला,राज्य व फिर दिल्ली में कर्मचारीयों की पुरानी पैन्शन, समान काम समान वेतन व अन्य मांगों को लेकर आन्दोलन होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!