कुल्लू

आनी में हिम ऊर्जा विभाग कुल्लू ने सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट के प्रति किया जागरूक

 

 

 

स्वतंत्र हिमाचल
(आनी) विनय गोस्वामी

ग्रिड कनेक्टिड सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से शनिवार को समिति सभागार आनी में हिम ऊर्जा विभाग कुल्लू के सौजन्य से एक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता हिम ऊर्जा विभाग जिला कुल्लू के बरिष्ठ परियोजना अधिकारी ई, नारायण दत्त ने की।कार्यक्रम में आनी बीडीसी की चेयरपर्सन विजय कंवर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर हिम ऊर्जा के लाभार्थियों ने भाग लिया।इस अवसर पर वरिष्ठ परियोजना अधिकारी ई, नारायण दत्त ने उपस्थित लोगों को हिम ऊर्जा विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की और विशेषतयः ग्रिड कनेक्टिड सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट के बारे में बताया कि अगर आपके पास छत है तो आप उसे कमाई का जरिया बना सकते हैं।

इसमें भारत सरकार का नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर प्रोग्राम चलाता है. इसके तहत घर की छत पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगाकर बिजली बनाई जा सकती है और उसे बेचकर आप कमाई कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि इस इंस्टॉलेशन पर आने वाली लागत में सरकार की ओर से सब्सिडी मिलती है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में देश में रिन्युएबल एनर्जी पर फोकस बढ़ा है और सोलर बिजली का प्रोडक्शन बढ़ाने की दिशा में भी काफी प्रयास हुए हैं. सरकार ने लोगों को छत पर सोलर प्‍लांट से बिजली बनाने को लेकर काफी प्रोत्साहित किया है. इसी दिशा में सरकार रूफटॉप सोलर प्लांट के जरिए कमाई का भी मौका दे रही है। बरिष्ठ परियोजना अधिकारी नारायण दत्त ने कहा कि रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 40 प्रतिशत और राज्य सरकार की ओर से 10 प्रतिशत अनुदान की सुविधा का प्राबधान है। उन्होंने विभाग की सोलर गीजर व सोलर लाईट जैसी अनुदानित योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी और लोगों से इनका लाभा उठाने पर बल दिया।इस मौके पर बिडीसी चेयरपर्सन विजय कंवर, विभाग के ग्राम उत्प्रेरक किशोरीलाल शर्मा, डॉ, सर्वपल्ली राधाकृष्णन बीएड कॉलेज नोगली के चेयरमैन डॉ, मुकेश शर्मा, बीसीसी आनी के पूर्व अध्यक्ष उत्तम ठाकुर, बैहना पंचायत के प्रधान विनोद ठाकुर,तलुणा पंचायत की प्रधान रोशनी देवी, लाभार्थी छज्जू राम शर्मा व छबीन्द्र शर्मा सहित अन्य कई लाभार्थी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!