नालागढ़ उपमण्डल में स्वास्थ्य मेला 21 अप्रैल को : महेन्द्र पाल गुर्जर

(बीबीएन)अजय रतन

उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ महेंद्र पाल गर्जर ने उपमण्डल के सभी निवासियों से आग्रह किया है कि आज़ादी का अमृृत महोत्सव के तहत नालागढ़ विकास खण्ड में 21 अप्रैल, 2022 को आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेला का लाभ उठाएं। महेन्द्र पाल गुर्जर आज नालागढ़ में इस सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
महेन्द्र पाल गुर्जर ने कहा कि आज़ादी का अमृृत महोत्सव के तहत 21 अप्रैल, 2022 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस स्वास्थ्य मेले में आमजन की सुविधा के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत यूनिक हेल्थ आईडी, आयुष्मान भारत कार्ड, हिम केयर कार्ड के पंजीकरण की सुविधा के साथ-साथ दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनाए जाएंगे।

 

Health fair in Nalagarh sub-division on April 21- Mahendra Pal Gurjar
उपमण्डलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य मेले में मल्टी स्पेशियलिटी शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। इस बहुदेशीय स्वास्थ्य शिविर में मेडिसिन, शिशु रोग, स्त्री रोग, चर्म रोग, आंख तथा नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेले में ईसीजी, एक्स-रे तथा खून की जांच भी निःशुल्क की जाएगी। आयुष विभाग द्वारा योग सत्र, नशा निवारण के लिए नई दिशा केंद्र तथा पोषाहार के लिए पोषाहार परामर्शदाता भी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर रक्त दान शिविर का आयोजन भी किया जाएगा।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि इन सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, उससे जुड़े हुए मोबाइल नंबर तथा एक पासपोर्ट साइज का फोटो लाना सुनिश्चित करें।
महेन्द्र पाल गुर्जर ने कहा कि स्वास्थ्य मेले के आयोजन का उद्देश्य लोगों को केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करना है।
उपमण्डलाधिकारी ने बैठक में विभिन्न विभागों को स्वास्थ्य मेले के उचित आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।
बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. गगन राजहंस, डाॅ. वी.के. गोयल, खण्ड चिकित्सा अधिकारी नालागढ़ डाॅ. आन्नद सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। .0.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!