आनीकुल्लू

वन विभाग ने आनी में शिविर लगाकर लोगों क़ो वन संपति बचाने का दिया संदेश

 

स्वतंत्र हिमाचल
(आनी) विनय गोस्वामी

आनी वन विभाग शिमला की ओर से पहाड़ी भजनों,सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन राजा रघुबीर सिंह मैदान में किया गया।

इस तरह महाशिवरात्रि उत्सव रंगारंग कार्यक्रमों से मनाया गया।

कार्यक्रम में वन विभाग,अग्निशमन केंद्र,टेक्सी यूनियन,व्यापार मंडल,युवक मंडल,महिला मंडल,पंचायत प्रतिनिधियो ने भाग लिया। शिव कैलाशो के वासी भजन से राजेश्वरी कला मंच के कलाकारों ने बेहतरीन शुरुआत की। एक हास्य नाटक में वनों को आग से बचाने के उपाय बताए गए।

कार्यक्रम के मुख्यातिथि एस डी एम चेतसिंह ने कहा कि वनों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है कोई भी व्यक्ति वनों में आग लगाता हुआ पकड़ा गया तो उस पर तुरन्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंनें कहा कि सभी परिवार अपने बच्चों के जन्मदिन पर एक-एक पौधा जरूर लगाएं।

जब हमारे जंगलों में पेड़-पौधे अधिक होंगे तो धरती का संतुलन बना रहेगा पर्यावरण को बनाए रखना होगा।

डीएफओ के.बी नेगी ने अपने सम्बोधन में सन्देश दिया कि अपने बगीचों,खेतों में सूखे घास जलाने से पहले वन विभाग को सूचित करें, वन संपदा से हमारा जीवन स्वस्थ रहता है इसी कार्यक्रम पंचायत समिति अध्यक्ष विजय कंवर ने गांव की महिलाओं से आग्रह किया है कि वनों को आग से बचाए आग से वनों में जंगली पक्षी पशु मारे जाते है कभी भी बनों में आग लगने की सूचना दमकल विभाग, वन विभाग को दे।

आउटर सिराज की महिलाएं समाजिक कार्य मे वनों को आग से बचाने में सराहनीय कार्य करती आई है। इस कार्यक्रम में एसडीएम चेत सिंह,डीएफओ लुहरी के.बी नेगी,पंचायत समिति अध्यक्ष विजय कंवर,प्रधान ग्राम पंचायत आनी लालसिंह,प्रधान अमित कुमार बॉबी,ख्यालीराम ठाकुर,आर ओ तेज सिंह,सहित वन विभाग के कर्मचारी,व्यापार मंडल,टेक्सी यूनियन युवक मंडल आदि सदस्य शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!