लाहौल स्पीति

अटल टनल के नार्थ पोर्टल में फ़ूड फ़ेस्टिवल की धूम

पर्यटक लाहौल-स्पीति के पारम्परिक ज़ायकों व जनजातीय संगीत का ले रहे आनन्द

सवतंत्र हिमाचल

(लाहौल स्पीती)तनजिन वंगज्ञाल

हिम माहोत्सव के तहत सिस्सु हेलिपैड पर फ़ूड फ़ेस्टिवल आयोजन का शुभारम्भ हुआ। कोकसर पंचायत द्वारा नार्थ पोर्टल में आयोजित स्नो -फ़ेस्टिवल के इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपायुक्त पंकज राय ने शिरकत की। सिस्सू में प्रधान अंजू द्वारा सभी अतिथिगणों का स्वागत किया गया।

उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि यहां के दो दिवसीय कार्यक्रम में स्नो क्राफ़्ट सहित सभी प्रस्तुतियां सराहनीय हैं।
उन्होंने कहा कि यहाँ के रीति-रिवाजों में पारम्परिक व्यंजनों का भी बहुत महत्व है, यहां की छरमा एवं नमकीन चाय, चिलड़ा, टीमो, मर्चु आदि व्यंजनों को इसके माध्यम से लोकप्रियता मिल रही है।

बता दें कि फ़ूड फ़ेस्टिवल में स्थानिय व्यंजनों के स्टाल भी लगाए गए, जिनमें यहाँ के पारंपरिक शाकाहारी व मांसाहारी व्यंजन उपलब्ध परोसे जा रहे हैं। साथ ही यहां के पारंपरिक परिधानों एवं हस्तशिप उत्पादों के स्टाल भी लगाए गए हैं।

 

 

वहीं फैसटिवल के तहत खैलों की कडी़ में पर्यटकों ने पारम्परिक तीरंदाज़ी से भी अपना हुनर आज़माया ।इसके साथ स्कीइंग, म्यूजिकल चेयर, रस्साकस्सी आदि खेलों का भी आयोजन हुआ।

पर्दशनी में छरमा चाय व नमकीन चाय के स्टाल भी लगाए गए हैं। ग्राम पंचायत सुमनम शाशन, खोरपानी, खंजर, थोरंग, रोपसंग नाल्डा , के महिलमंडलो तथा स्वयं सहायता समूह, आस्था, मीरा आदि ने अपने स्टाल लगाए।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्थानीय महिला नृत्य दलों द्वारा गरफी, श्रोण नृत्य सहित अन्य कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। सोनम एवं सोनल का नृत्य भी काफ़ी सराहा गया।अतिथियों सहित यहां आए समस्त पर्यटकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भरपूर आनन्द लिया। मुख्यतिथि ने खेलकूद, स्नोक्राफ्ट व सांस्कृतिक प्रस्तोताओं को पारितोषिक बितरण भी किया।

इस अवसर परएस पी मानव वर्मा, पीओआईटीडीपी रमन शर्मा, बीडीओ भानुप्रताप, आरएम मंगल भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!