मंडी

चेतन गुलेरिया ने पांगणा के मस्तक को प्रदेश में किया ऊँचा

स्वतंत्र हिमाचल (पांगणा) राज ठाकुर

हिमाचल प्रदेश की ऐतिहासिक नगरी पांगणा के समीप शिकारी देवी की चरण गंगा रुपी पांगणा खड्ड के बाएँ तट पर स्थित मशोग गांव रियासती काल से ही सुकेत शासकों के वजीरो का गांव रहा है। पुष्प उत्पादन की क्रांति के बाद यह गांव बेमौसमी सब्जियों,मटर,सेब बागबानी के कारण प्रसिद्ध हुआ।आज इसी गांव के सामाजिक और साँस्कृतिक चेतना से ओत-प्रोत नवयुवक चेतन सिंह गुलेरिया ने जिला परिषद वार्ड चुराग-पांगणा से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर मशोग-पांगणा को प्रसिद्धि प्रदान की है।बहुआयामी व्यक्तित्व के स्वामी चेतन सिंह गुलेरिया का जन्म किसान परिवार में प्रगतिशील किसान भीम सिंह गुलेरिया के घर हुआ।

इनकी माता बुद्धि देवी एक धर्म परायण महिला हैं। जन्म जन्मान्तर के आध्यात्मिक संस्कारों के द्योतक चेतन सिंह गुलेरिया ने प्राथमिक शिक्षा मशोग व वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा पांगणा व चुराग से प्राप्त की। महाविद्यालय करसोग से स्नातक की शिक्षा प्राप्त करते समय चेतन गुलेरिया को व्याख्यान देने मे रुचि पैदा हुई।इन्ही दिनों इनकी रुचि जन चेतना और धर्म चेतना अध्ययन की ओर भी बढ़ी।समाज की सेवा के प्रति दृढ़ आस्था और प्रतिभा का परिचय देते, राष्ट्र प्रेम की भावना से ओत-प्रोत चेतन सिंह गुलेरिया ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में स्नातकोत्तर शिक्षा के साथ प्रदेश विश्वविद्यालय से एम एस डब्लू की उपाधि प्राप्त की।इस दौरान प्रदेश व देश के भिन्न-भिन्न महाविद्यालयों मे जाकर अपने व्याख्यान दिए।

चेतन सिंह गुलेरिया पांगणा क्षेत्र के पहले ऐसे युवा हैं जिन्होंने अपने गंभीर और मर्म से भरे हुए ओजस्वी व्याख्यानो से युवाओं को बहुत प्रभावित किया है। वर्तमान में चेतन सिंह गुलेरिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पी एच डी कर रहे हैं। संगठन में शिमला विश्वविद्यालय में सचिव,राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य,अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्टेट कॉर्डिनेटर व जिला व विभाग संगठन मंत्री के रूप में 2011 से पूर्णकालिक के रूप में कार्य कर रहे हैं।समाज सेवा की भावना से ओत प्रोत चेतन सिंह गुलेरिया ने 2021 मे जिला परिषद वार्ड चुराग-पांगणा से चुनाव लड़कर 8909 मत हासिल कर दीन-दुखियों की आशा की नई किरण बन गये।जिला परिषद के चुनाव के थोड़े से समय में ही चेतन सिंह गुलेरिया का नाम हर मननशील व्यक्ति की जुबान पर आ गया।

व्यापार मंडल पांगणा के अध्यक्ष सुमित गुप्ता,वैज्ञानिक विपुल शर्मा, समाज सेवी डाक्टर जगदीश शर्मा, सेवानिवृत कर्मचारी संघ के अध्यक्ष धर्म प्रकाश शर्मा,देव समाज समिति करसोग के संयोजक एन के ठाकुर,सुभाषपालेकर प्राकृतिक खेती की जिला सलाहकार लीना शर्मा सहित सभी नव निर्वाचित पंचायत प्रधानों,उप-प्रधानों, सदस्यों,पंचायत समिति सदस्यों ने चेतन गुलेरिया को बधाई देते हुए कहा कि एक संवेदनशील,व्यवहारिक, कुशल नीतिज्ञ चेतन सिंह गुलेरिया की अप्रत्याशित विजय ने पांगणा के मस्तक को प्रदेश और देश में ऊँचा किया है।सुंदर नगर और करसोग दो निर्वाचन क्षेत्र में फैले इस जिला परिषद वार्ड में जन जागरण और विजय अभियान के दौरान मशोग वासी महिलाओं,पुरूषों और युवाओं ने चेतन गुलेरिया के साथ नितांत पिछड़े व दुर्गम क्षेत्रों की मीलों पदयात्रा कर यथाशक्ति जो सहयोग दिया उसकी कल्पना ही की जा सकती है।जिला परिषद वार्ड चुराग-पांगणा से ऐतिहासिक जीत के अवसर पर चेतन सिंह गुलेरिया ने अपने वार्ड के सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है तथा असहाय,निर्बलों,दलितों,पतितो की सेवा के साथ चुराग-पांगणा वार्ड के चहुमुखी विकास का वचन देते हुए कहा कि समाजसेवा रूपी कर्म को एक योग की तरह करना चाहिए। अर्थात संसार में रहते हुए सभी कर्मों को करते हुए उसमें निर्लिप्त,निसंग और नर्मोही होकर निष्वार्थ कर्म करना चाहिए।भगवत गीता में भी इस सिद्धांत को'”सुख-दुख समंदर कृत्वा लामालाभौ जयोजयौ”कहकर स्पष्ट किया है।यही सिद्धांत मनुष्य को जीवन का साधन देकर सांस्कृतिक यज्ञ में महत्वपूर्ण आहुति डालता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!