जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में स्वास्थ्य नेटवर्क को मजबूत करने में हुए हैं प्रयास : प्रकाश राणा

 

सिविल अस्पताल लडभड़ोल में आयोजित खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला-2022 के अवसर पर बोले विधायक

लडभड़ोल(लक्की शर्मा )

जोगिन्दरनगर के विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान सरकार के चार वर्षों के कार्यकाल दौरान स्वास्थ्य नेटवर्क को मजबूत बनाने की दिशा में लगातार प्रयास हुए हैं। उन्होने बताया कि जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लडभड़ोल का दर्जा बढ़ाकर सिविल अस्पताल किया है तो वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौंतड़ा को भी स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया है। इसके अलावा गोलवां व पीपली में नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं। विधायक प्रकाश राणा आज सिविल अस्पताल परिसर लडभड़ोल में आयुष्मान भारत योजना के तहत आयोजित खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला-2022 के शुभारंभ मौके पर बोल रहे थे।


उन्होने कहा कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सकों सहित अन्य पैरामेडिकल स्टाफ के पदों को भरने का हर संभव प्रयास किया है। लडभड़ोल सिविल अस्पताल में वर्तमान में जहां 6 चिकित्सक तैनात हैं तो वहीं पैरामेडिकल व अन्य स्टाफ के पदों को भी भरा गया है। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा नये खोले गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोलवां व पीपली के साथ-साथ चौंतड़ा सीएचसी की अधिसूचना जारी हो चुकी है तथा जल्द ही इन संस्थानों का शुभारंभ कर लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा।

आयुष्मान भारत व हिम केयर योजना का लोग उठाएं लाभ

प्रकाश राणा ने कहा कि केंद्र सरकार ने गरीब व जरूरतमंद परिवारों को स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित बनाने को आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है। इसके माध्यम से प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रूपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है। इसी तर्ज पर प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना को भी लागू किया है। इसके माध्यम से भी पांच लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की है। उन्होने ज्यादा से ज्यादा लोगों सरकार की इन दोनों योजनाओं में पंजीकृत करवाने का आहवान किया है ताकि बीमारी की स्थिति में बिना धन के इलाज की सुविधा से वंचित न रहना पड़े।

आम जन हितैषी है प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार

विधायक ने प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार को जन हितैषी करार देते हुए कहा कि एक तरफ जहां 60 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक पात्र नागरिक को सामाजिक सुरक्षा पेंशन की सुविधा प्रदान की है तो वहीं 125 युनिट तक की बिजली भी नि:शुल्क उपलब्ध करवाने का अहम फैसला लिया है। इसके अलावा जहां ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिल को पूरी तरह माफ करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है तो वही मातृशक्ति को परिवहन निगम की बसों में 50 प्रतिशत किराये की छूट देने का भी अहम फैसला लिया है। इसके अलावा भी लोगों के जनकल्याण व उत्थान के लिये सरकार ने कई योजनाएं शुरू की है।

जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र का समग्र विकास ही एकमात्र लक्ष्य

प्रकाश राणा ने कहा कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र का समग्र विकास ही उनकी राजनीति का एकमात्र लक्ष्य है। मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर के आशीर्वाद से जहां इस क्षेत्र में स्वास्थ्य नेटवर्क को मजबूती प्रदान की है तो वहीं सडक़ नेटवर्क को सुदृढ़ किया जा रहा है। लोगों को पेयजल व सिंचाई सुविधा मुहैया करवाने के लिये जलशक्ति विभाग के माध्यम से लगभग 430 करोड़ रूपये की परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। उन्होने कहा कि लडभड़ोल में पूर्व सैनिकों की सुविधा के लिये सीएसडी कैंटीन शुरू कर दी है तो वहीं तकनीकी शिक्षा मुहैया करवाने को आईटीआई स्थापित की है। इस क्षेत्र में जल्द ही अटल आदर्श विद्यालय स्थापित होने जा रहा है जिससे यहां के बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिये क्षेत्र से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही कहा कि लडभड़ोल स्कूल को उत्कृष्ट विद्यालय में शामिल किया है जिसके तहत लगभग 45 लाख रूपये की राशि विभिन्न कार्यों पर व्यय हो रही है।

बहुविशेषज्ञ चिकित्सा शिविर में 230 लोगों का हुआ ओपीडी चेकअप, 10 ने किया रक्तदान

आयुष्मान भारत योजना के तहत आयोजित खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला-2022 में जहां लगभग 230 लोगों का ओपीडी चेकअप हुआ तो वहीं इस दौरान लगे रक्तदान शिविर में 10 लोगों ने रक्तदान भी किया। इसके अलावा जहां लगभग 110 लोगों के विभिन्न लैब टेस्ट किये गए तो वहीं 67 लोगों की एक्स-रे जांच भी हुई। साथ ही जहां लगभग 90 लोगों की हेल्थ आईडी जनरेट हुई तो वहीं लगभग 100 लोगों की ब्लड शुगर व बीपी की भी जांच की गई। इसके अतिरिक्त शिविर में जहां 46 लोगों का कोविड टीकाकरण किया गया तो वहीं दो लोगों ने अंगदान करने के लिये पंजीकरण भी करवाया।

स्वास्थ्य मेले में सात विशेषज्ञ सेवाओं की हुई ओपीडी

इस शिविर में कुल सात विशेषज्ञ सेवाओं की ओपीडी सुविधा मुहैया करवाई गई जिसमें हड्डी रोग, बाल रोग, महिला रोग, ईएनटी, चर्म रोग, शल्य चिकित्सा व मनोचिकत्सा शामिल है। इस बीच लोगों की सुविधा के लिये सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने को प्रदर्शनी भी लगाई गई।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य विजय भाटिया, बीडीसी अध्यक्षा रमा देवी, पूर्व जिला पार्षद संजीव शर्मा, बीडीसी सदस्य संजीव ठाकुर, प्रधान लडभड़ोल मीनाक्षी देवी, उप-प्रधान रणजीत, बीएमओ डॉ. अरूणा सिंगला, डॉक्टर रोहित, डॉ. निशांत जसवाल, स्वास्थ्य शिक्षक शेर सिंह वर्मा सहित विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!