कुल्लू

कुल्लू जिला में कोरोना टीकाकरण का महाअभियान आरंभ

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने की औपचारिक शुरूआत

 

 

स्वतंत्र हिमाचल

कुल्लू(ब्यूरो)

देश व प्रदेश के साथ कुल्लू जिला में भी शनिवार को कोरोना टीकाकरण का महाअभियान आरंभ हो गया। अभियान की औपचारिक शुरूआत शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू से की। इससे पूर्व उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम देश के लिए की गई महाअभियान के लाॅचिंग समारोह को देखा। बंजार विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेन्द्र शौरी भी इस दौरान शिक्षा मंत्री के साथ मौजूद रहे।

अभियान के प्रथम चरण में जिला के 4,275 कोरोना कर्मवीरों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इनमें चिकित्सक, नर्सें, पैरा मेडिकल स्टाॅफ, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। पहले दिन 100 कोरोना कर्मवीरों का टीकाकरण किया गया, जिनमें 15 डाॅक्टर भी शामिल हैं। स्टाफ नर्स तनवी ने पहला टीका क्षेत्रीय अस्पताल के रेडियोग्राफर विक्रम सिंह को तथा अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. हीरा लाल बोद्ध को दूसरा टीका मंत्री की मौजूदगी में लगाया गया। क्षेत्रीय अस्पताल में अलग से टीकाकरण केन्द्र की स्थापना की गई है। टीका लगाने के बाद आधे घण्टे तक लाभार्थी को निगरानी में रखा जाता है। इसके लिए अलग से कक्ष स्थापित किया गया है।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस दूरदर्शिता के साथ पहले दिन से कोरोना की लड़ाई लड़ी है, पूरी दूनिया इसकी प्रशंसा कर रही है। प्रधानमंत्री ने जिस धैर्य, सयंम, साहस व बहादुरी के साथ कोरोना संकट से देश को उबारा, अमेरिका ने उसकी सराहना करते हुए नरेन्द्र मोदी को विश्व का सबसे लोकप्रिय नेता बताया है। उन्होंने कहा कि हमारे देश की इस वैक्सीन पर सभी देशों की नजर है और अनेक देशों को इस वैक्सीन की उम्मीद जगने लगी है।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि कोरोना वैक्सीन जिला के कोल्ड चेन केन्द्रों में पहंुच चुकी है। प्रथम चरण में 16, 18, 21,23 और 28 जनवरी तथा पहली फरवरी को टीकाकरण किया जाएगा। इस दौरान सभी कोरोना योद्धाओं को शत-प्रतिशत कवर कर लिया जाएगा। इनमें 1038 लाभार्थी चिकित्सा खण्ड नग्गर में, 1797 जरी में, 583 बंजार में, 434 निरमण्ड में तथा आनी में 413 लाभार्थी हैं। दूसरा टीका लगभग एक माह के अंतराल में लगाया जाएगा। अभियान के दूसरे चरण में फ्रंटलाईन वर्करों जिनमें पुलिस जवान तथा अन्य कोरोना कर्मवीर शामिल हैं, का टीकाकरण किया जाएगा।
माॅस्क व दो गज की दूरी को न छोडे़
गोविंद ठाकुर ने जिला वासियों से अपील की है कि मास्क का उपयोग तथा सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कतई न छोड़ें। कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है और एहतियात बरतने की सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिला के लोगों ने इन नियमों का अच्छे से पालन किया है और यही कारण है कि लगातार कोरोना के मामले घट रहे हैं। जिला में अब एक्टिव मामले केवल 16 रह गए हैं जो एक समय में 1000 तक पहुंच गए थे।
डाॅक्टरों में पहला टीका लगवाने वाले डाॅ. हीरा लाल बोद्व ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वैक्सीनेशन के बाद वह पूरी तरह से अपने को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इससे उनका मनोबल बढ़ा है और अब वह बिना किसी भय के मरीजों की जांच कर सकते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि कोरोना वैक्सीन संजीवनी का काम करेगी। लोग किसी प्रकार की अफवाहों अथवा भ्रांतियों में न आएं और वैक्सीन का खुले मन से स्वागत करें। उन्होंने कहा कि जब सभी चिकित्सक और पैरा मेडिकल स्टाफ सबसे पहले टीका लगवा रहे हैं तो ऐसे में दवा के प्रति किसी प्रकार की शंका नहीं रह जाती।
उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा, पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुशील चन्द्र, नगर परिषद कुल्लू की पार्षद शालिनी राॅय भारद्वाज सहित अन्य लोग समारोह में उपस्थित रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!