प्रत्येक स्वयं सहायता समूह को मिलेगी 25 हजार की एक मुश्त राशि : प्रो. राम कुमार

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम पर बोले प्रो. राम कुमार, बजट में सीएम ने की घोषणा

ऊना(ललित ठाकुर)

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हरोली में आज स्वयं सहायता समूहों के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने की। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और सभी को महिला दिवस की शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर प्रो. राम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बजट 2022-23 में प्रत्येक स्वयं सहायता समूहों के 25 हजार रुपए की एक मुश्त राशि रिवॉल्विंग फंड में देने की घोषणा की है, जिससे प्रदेश के स्वयं सहायता समूहों को 25 करोड़ मिलेंगे। इसके अतिरिक्त आगामी एक वर्ष के लिए ग्रामीण विकास विभाग के तहत बने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा, जिसका पूरा प्रीमियम प्रदेश सरकार देगी। इस पर प्रदेश सरकार 10 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को एक छत्त के नीचे लाने के लिए उनके उत्पादों को सोमभद्रा ब्रांड नेम दिया गया, जिसके बेहतर परिणाम आ रहे हैं। यही नहीं स्वयं सहायता समूहों के तैयार किए गए उत्पादों को एमेजॉन व फ्लिपकार्ट पर बेचने की नई पहल भी शुरू की गई है, ताकि उन्हें बाज़ार उपलब्ध हो सके तथा वह आर्थिक रूप से सशक्त बन सकें।


प्रो. राम कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बजट में कृषि सखी, पशु सखी, कृषि उद्योग सखी, वित्त सखी तथा बैंक सखी आदि को मिलने वाले 350 प्रतिदिन के मानदेय को बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए कृतसंकल्प होकर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत अब तीन सिलेंडर मिलेंगे तथा वृद्धावस्था पेंशन 60 वर्ष की आयु से आरंभ होगी। 60 से अधिक आयु की महिलाओं व पुरूषों को पेंशन प्रदान करना प्रदेश सरकार का ऐतिहासिक निर्णय है। इस मौके पर बीडीओ हरोली अनिल गुराड़ा, जिला परिषद सदस्य रमा कुमारी, डीपीएम ज्योति शर्मा, सत्य राणा, कृषि विभाग से लेख राज संधु, जेई शिव, पूजा, उपदेश, बीडीसी चेयरपर्सन रजनी, महिला मोर्चा अध्यक्ष संयोगिता देवी, पंचायत समिति सदस्य शिखा, सुनीता, पुष्पा, प्रेम लता व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपास्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!