राजकीय बहुतकनीकी कुल्लू के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के सहयोग से ‘मैकेनिक्स ऑफ हार्टफुलनेस मेडिटेशन’ पर एक अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया।

 

स्वंतत्र हिमाचल ( कुल्लू ) जय सिंह

 

यह आयोजन लॉकडाउन के दौरान इंजीनियरिंग छात्रों के लिए विभाग द्वारा आयोजित ऑनलाइन वेबिनार की नियमित रूप से आयोजित श्रृंखला का हिस्सा था, जिसमें ऑनलाइन कक्षाओं के अलावा विशेषज्ञ व्याख्याताओं का आयोजन किया जाता है। अमेरिकी कंपनी AdTech के सीईओ डॉ सोम सोनी कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे . वह अमेरिका के ओहियो में वायु सेना प्रौद्योगिकी संस्थान से एसोसिएट प्रोफेसर सेवानिवृत्त हो चुके है और अमेरिका में प्रमुख वैज्ञानिक पदों पर काम कर चुके है ।

 

उनकी कंपनी अंतरराष्ट्रीय रक्षा क्षेत्र में काम करने वाली बड़ी कंपनी जैसे लॉकहीड मार्टिन, बोइंग इत्यादि को वैज्ञानिक अनुसंधान में सेवाएं प्रदान करती है। तकनीकी विषय के अलावा, डॉ सोनी ने इस महत्वपूर्ण महामारी के समय में ध्यान एवं योग के महत्व पर विषय केंद्रित किया। संस्थान के प्राचार्य श्री डी.आर. शर्मा ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने बताया कि डॉ सोनी मूलतः हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के हैं, और हिमाचल के छात्रों के लिए वे प्रेरणा का स्रोत हैं। उन्होंने विधार्थियो को डॉ सोनी के उद्धारणतः प्रेरणा दी कि यदि कोई व्यक्ति कड़ी मेहनत और ईमानदारी से काम करे तो कठिन कार्य भी सरल हो जाते है और जीवन में किसी भी उपलब्धि को प्राप्त किया जा सकता है । कार्यक्रम के संयोजक सिविल विभाग के प्रवक्ता इंजीनियर रितेश बिष्ट और इंजीनियर लोकेश शर्मा थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!