हिमाचल के लिए आर्थिक विकास एवं आय वृद्धि परियोजना को मंजूरी दे केंद्र : वीरेंद्र कंवर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्मय से आयोजित बैठक में बोले वीरेंद्र कंवर

(ऊना )ललित ठाकुर

 

केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश के लिए आर्थिक विकास एवं आय वृद्धि परियोजना को जल्द से जल्द मंजूरी प्रदान करे। यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की माध्यम से आयोजित एक बैठक में कही, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने की।
बैठक में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इस परियोजना की मंजूरी मिलने से ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी के साथ विकास होगा तथा ग्रामीण पर्यटन के दरवाजे भी खुलेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सिटीजन चार्टर को शुरू करने जा रही है, जिसे हिमाचल प्रदेश में 15 अगस्त 2021 तक आरंभ कर दिया जाएगा तथा यह सुविधा प्रदान करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बनेगा।

 

 

उन्होंने कहा कि हिमाचल में पहले से ही जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण तथा परिवार रजिस्टर की नकल प्राप्त करने की सुविधा ऑनलाइन प्रदान कर रही है, इन्ही नवीन पहल के चलते हिमाचल प्रदेश ने दो बार ई-पुरस्कार हासिल किए हैं। उन्होंने कहा कि सिटीजन चार्टर की नई सूची में शामिल की गई सेवाओं को हिमाचल प्रदेश में 15 अगस्त तक शुरू कर दिया जाएगा।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हाल ही में शांतिपूर्वक तरीके से पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव संपन्न हुए हैं। लेकिन जनजातीय क्षेत्र की कुछ पंचायतों में अभी भी चुनाव होने हैं, क्योंकि बर्फबारी की वजह से वहां चुनाव करवाना संभव नहीं था। जल्द ही वहां पर पंचायत चुनाव करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित पंचायतों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है।
वर्चुअल बैठक में जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा भी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!