आनीकुल्लू

16 फरवरी तक आनी और निरमंड नगर पंचायतों के मतदाता दर्ज करें आपत्ति

11 फरवरी को प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन, 26 फरवरी को होगा अंतिम प्रकाशन

स्वतंत्र हिमाचल
(आनी) विनय गोस्वामी

 

जिला कुल्लू में नवगठित नगर पंचायतों आनी और निरमंड में निकट भविष्य में राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव करवाए जाने हैं। इसके चलते प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन आयोग द्वारा 11 फरवरी को किया जाएगा। यदि किसी मतदाता को इस सूची पर दावा या आक्षेप जताना है, उसके लिए आयोग ने 16 फरवरी तक का समय दिया है। मतदाता सूचियों का प्रारूप तहसील कार्यालय आनी और निरमंड में मौजूद होगा। दावा और आपत्ति भी तहसीलदार आनी/निरमंड (रिवाइजिंग ऑथारिटी) के समक्ष दर्ज किए जाएंगे।

दावा और आपत्ति दर्ज होने के बाद रिवाइजिंग अथॉरिटी 19 फरवरी तक इसका निपटान करेगा। इसके बावजूद भी यदि किसी मतदाता को लगता है कि उसका दावे या आपत्ति का निपटान सही प्रकार से नहीं हुआ है तो वह अपीलीय प्राधिकरण (एपीलेट ऑथारिटी) के पास अपील दायर कर सकता है। अपीलीय प्राधिकरण एसडीएम आनी चेत सिंह होंगे, उनके पास 22 फरवरी तक अपील दायर की जा सकती है। अपीलीय प्राधिकरण को 25 फरवरी तक इसका निपटारा करना होगा। इसके बाद 26 फरवरी को नगर पंचायत आनी और निरमंड की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए योग्यता तिथि 1 जनवरी 2021 निर्धारित की है। सभी प्रकार के दावे एवं आक्षेप फार्म नं. 7, 8 और 9 के तहत लिए जाएंगे। एसडीएम आनी/निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी चेत सिंह का कहना है कि नए मतदाता भी उपयुक्त फार्म पर मतदाता सूची में नाम शामिल कर सकते हैं। इस संबंध में तहसील कार्यालय के तहत मतदाता आगामी प्रक्रिया अपना सकते हैं।

मतदाता नाम करें शामिल
नगर पंचायत आनी और निरमंड के मतदाताओं को सूचित किया जाता है कि आपकी नगर पंचायत की मतदाता सूचियाँ तैयार की जा रही है। तहसील कार्यालय में जा कर मतदाता सूची में अपना नाम जाँच ले, प्रारूप मतदाता सूचियों का लिंक हिमाचल प्रदेश सरकार की वेबसाइट www.himchal.nic.in से सम्बंधित लिंक राज्य निर्वाचन आयोग पर भी उपलब्ध है | यदि आपका नाम सूची में नहीं है तो प्रारूप-2 पर आवेदन कर सकते है। आप सभी से अनुरोध है कि कृप्या आवेदन की रसीद अवश्य प्राप्त करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!