जिला परिषद नबाही वार्ड पर विधायक की चुप्पी पर भड़के भाजपा के कार्यकर्ता

इस बार भी सरकाघाट मंडल द्वारा प्रत्याशी तय करने बाद भी मंत्री ने उतारा अपना उम्मीदवार

स्व्त्न्त्रर हिमाचल (सरकाघाट) रंजना ठाकुर

सरकाघाट के जिला परिषद वार्ड नवाही से सरकाघाट के बजाय धर्मपुर भाजपा का उम्मीदवार होने से ना सिर्फ भाजपा नेता और कार्यकर्ता भड़क गए हैं बल्कि उनका साफ कहना है कि सरकाघाट भाजपा कार्यकर्ता हमेशा से ही यहां के कमजोर नेतृत्व की वजह से अनदेखी और उपेक्षा के शिकार बने हैं । यही कारण है इसवार्ड पर धरमपुर से विधायक और जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर अपना राज चला कर अपना ही प्रत्याशी थोपते हैं l दरअसल नवाही जिला परिषद वार्ड सरकाघाट और धर्मपुर के दोनों दो विधान सभा क्षेत्र में आता है, इस वार्ड में सात पंचायत सरकाघाट विधान सभा क्षेत्र की और सात पंचायत धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र की आती हैं। बात की जाए मतदाताओं की तो इस वार्ड में ज्यादा वोटर सरकाघाट विधान सभा क्षेत्र के हैं लेकिन सरकाघाट मंडल और सरकाघाट बीजेपी के कमज़ोर नेतृत्व की वज़ह से इस वार्ड पर हमेशा से ही धर्मपुर विधानसभा का दबदबा रहा है। पिछ्ले 15 सालों से लगातार ज़िला परिषद चुनाव में सरकाघाट की नवाही वार्ड से भाजपा का उम्मीवार हमेशा धर्मपुर क्षेत्र से ही रहा है । जबकि यदि संतुलन की दृष्टि से देखा जाए तो ऐसी स्थिति में एक बार भाजपा का उम्मीदवार सरकाघाट विधानसभा से और एक बार धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र से होना चाहिए। लेकिन जब से ये वार्ड बनी है और सरकाघाट के विधायक कर्नल इंद्र सिंह ठाकुर बने है तब से आज तक धर्मपुर का संगठन हमेशा सरकाघाट भाजपा के नेतृत्व पर हावी रहा है।

विरोधी धड़े का साफ़ कहना है की शायद इसका एक कारण यह भी है कि प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर के आगे सरकाघाट का नेतृत्व कुछ बोलने की हिम्मत नहीं जुटा पाता। हलांकि पिछ्ले चुनाव में सरकाघाट में कार्यकर्ता सम्मेलन में ठाकुर महेंद्र सिंह जी ने खुद कहा था कि अगली बार नवाही वार्ड से भाजपा का उम्मीदवार सरकाघाट से होगा। इसी बात पर सरकाघाट मंडल ने अपना कोई उमीदवार नहीं दिया था और धर्मपुर भाजपा से घोषित उमीदवार राजकुमार भारद्वाज को समर्थन दिया था। इस बार जिला परिषद के नवाही वार्ड से सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा का उमीदवार होना था परंतु जहां सरकाघाट भाजपा ने अनिल चंदेल को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया वहीं पर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने अपने खासम खास रविंद्र ठाकुर उर्फ बिट्टू को अपना प्रत्याशी बताते हुए जिला परिषद के नबाही वार्ड का उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

इसे लेकर पार्टी के अन्य दावेदारों में खासा रोष व्याप्त हो गया है साथ ही विधायक की चुप्पी न केवल सरकाघाट के भाजपा कार्यकर्ताओं को अखर रही है बल्कि मतदाताओं में भी इस बात को लेकर रोष व्याप्त है कि हर बार धर्मपुर से ही भाजपा का उम्मीदवार क्यों? मौजूदा विधायक की चुप्पी समझ से परे है। वे हर बार अपने ही कार्यकर्ताओं की तिलांजलि क्यों दे देते हैं? वे क्यों नहीं नवाही वार्ड पर अपनी बात नहीं रख पाते? दूसरी तरफ़ सरकाघाट बीजेपी मंडल कम और मंडली ज्यादा नजर आता है जो इस मसले पर कुछ नहीं कर सका। कुलमिलाकर कह सकते हैं कि कमज़ोर विधायक और कमज़ोर मंडल का खामियाजा सरकाघाट नवाही वार्ड के भाजपा कार्यकर्ता पिछ्ले 15 वर्षों से अपनी बेबसी पर रो रहे हैं। दबी जुबान में लोगों का कहना है कि मौजूदा सरकाघाट भाजपा मंडल और भाजपा विधायक अपनी ही पार्टी के लोगो को निपटाने में लगे हैं।

क्या उन्होंने बीजेपी को ही अपना विपक्ष मान लिया है? सरकाघाट भाजपा के करीब एक दर्जन नेताओं ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि सरकाघाट भाजपा व विधायक कर्नल इंद्र सिंह ठाकुर की खामोशी से लगता है कि नवाही वार्ड के बीजेपी वर्कर हमेशा ही बलि के बकरे बनते रहेगें? उधर मंडल भाजपा अध्यक्ष निशा ठाकुर ने कहा कि इस मामले पर पार्टी के मंच पर गौर किया जाएगा अनिल चंदेल मजबूत प्रत्याशी हैं l पार्टी उन्हें जिताने में पूरा सहयोग करेगी l

मंडी जिला भाजपा अध्यक्ष दिलीप ठाकुर ने कहा कि इस मुद्दे को प्रदेश स्तर पर उठाया जाएगा अभी तक पार्टी के उम्मीदवारों की विधिवत घोषणा नहीं हुई है l जिसे हाईकमान उम्मीदवार बनाएगा पार्टी के तमाम कार्यकर्ता उसकी जीत को लेकर काम करेंगे l उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं की इस मामले को लेकर फोन आए हैं जिसे एक-दो दिन में सुलझा लिया जाएगा l

दो विधानसभा का फ़िफ़्टी फ़िफ़्टी है वार्ड

14 पंचायतों वाले इस वार्ड का चुनाव हमेशा रोचक रहता है l जिसके सात पंचायतों के वोटों की गिनती धर्मपुर उपमण्डल मुख्यालय पर और अन्य शेष बची सात पंचायतों के मतों की गिनती सरकाघाट उपमण्डल मुख्यालय पर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!