सावधान कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है सतर्क रहें

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया कोविड-19 से बचाव का संदेश

(ऊना)ललित ठाकुर

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ऊना द्वारा आज जिला के अंब उपमंडल के अंब और मुबारिकपुर बाजार में लोगों को लघु नुक्कड़ नाटिका के माध्यम से भीड़-भाड़ वाली जगहांे से दूरी बनाने और नियम पालन के सम्बन्ध में समझाया गया।
आरके कलामंच के कलाकार ब्रह्मदास तथा अनिल कतनौरियां द्वारा अंब, मुबारिकपुर एवं आसपास के क्षेत्रों में कोरोना वायरस बनकर लोगों को सीख दी। कलाकारों ने कोरोना का रूप धारण कर लोगों से आहवान किया कि मैं भीड़-भाड़ वाले स्थानों तथा सामाजिक समारोहों में अत्यधिक रहता हूं। ऐसे स्थानों पर जो भी व्यक्ति मुझे बिना मास्क के सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करते हुए मिलता है तो उसे मैं रोग ग्रस्त कर देता हूं।

कलाकारों द्वारा अंब और मुबारिकपुर में नाटकीय अंदाज से लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए विभिन्न उपायों की जानकारी दी वहीं प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का भी आग्रह किया।
लोगों को सामाजिक समारोहों में कम से कम संख्या में उपस्थित होने के लिए जागरूक किया गया। लोगों को बताया गया कि कोविड-19 जैसा भयावह रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इससे बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का नियमित प्रयोग, उचित सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन तथा समय-समय पर हाथों को साबुन या एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से साफ करते रहना आवश्यक है।
लोगों से आग्रह किया गया कि कोविड-19 बीमारी के लक्षणों को छुपाएं नहीं और तुरंत चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। लोगों से आग्रह किया गया कि खांसी, बुखार तथा जुखाम जैसे लक्षण होने पर बिना किसी संकोच के अपनी कोविड जांच अवश्य करवाएं।
कोरोना संक्रमितों को होम आईसोलशन में रह रहे कोविड-19 रोगियों को न केवल समय पर दवाई उपलब्ध करवाई जा रही है लोगों को बताया गया कि यदि कोविड-19 के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं या आपको कोई समस्या है तो हेल्पलाइन नम्बर 1077 पर बात करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!