खड्डो का सीना चीरकर किए जा रहे अवैध खनन पर लगे रोक : कुलदीप चम्बयाल

अवैध खनन से पेयजल योजनाएं व प्राकृतिक स्त्रोत हो रहे हैं प्रभावित

स्वतंत्र हिमाचल

(धर्मपुर) डी आर कटवाल

धर्मपुर दिनोंदिन धर्मपुर क्षेत्र की बक्कर खड्ड,सोन खड्ड व अन्य खड्डो में हो रहे अवैध खनन के कारण जहां एक ओर प्राकृतिक स्त्रोत सुख रहे हैं वहीं दूसरी तरफ पेयजल योजनाएं भी प्रभावित हो रही है और खड्डो के किनारे भूस्खलन होने से उपजाऊ भूमी खंडहर बनती जा रही है यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में पूर्व पंचायत समिति अध्यक्ष धर्मपूर, कुलदीप सिंह चम्बयाल ने कहा कि क्षेत्र में लगभग हर सुबह सड़कों पर अवैध रूप से लाई गई रेत व बजरी से भरे टिपर, ट्रैक्टर, ट्राला जीप, दौड़ते देखे जा सकते हैं।


स्थानीय लोगों के अनुसार सुबह से शाम तक बक्कर खड्ड में ट्रक, टिपर, ट्रैक्टर खड़े रहते हैं जिनमें खनन सामग्री को भरा जाता है। खनन माफिया खड्ड का सीना छलनी कर रेत, बजरी व पत्थर अवैध रूप से ले जाने में जुटा है। बेतरतीब खनन से बक्कर खड्ड को भारी नुकसान हो रहा है। वहीं, सरकार के राजस्व पर भी डाका डाला जा रहा है। हालत यह है कई जगह खड्ड की जलधारा का रुख बदल गया है।
कुलदीप सिंह ने कहा कि बक्कर खड्ड में ग्रयोह से सन्धोल तक तीन स्टोन क्रशर लगे हैं जो मशीनों से रेत, बजरी निकालते हैं इनको अनुमति भूमि लीज कहीं और की है लेकिन पूरी बक्कर खड्ड पर खनन कर रहे हैं जिस के कारण जीव जंतुओं का अस्तित्व भी संकट में है। और बक्कर खड्ड लगभग 20 से 30 फीट गहरी हो चुकी है , इसके अलावा पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। अवैध रूप से हो रहे खनन से क्षेत्र की कई पेयजल योजनाओं के भविष्य पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। दिन प्रतिदिन जलस्तर कम होने से कई पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि खनन माफिया पर कड़ी कार्रवाई की जाए। बेखौफ काम कर रहा खनन माफिया
कुलदीप सिंह ने कहा कि सुबह व शाम अवैध रूप से खनन हो रहा है। सरकार ने जिला में अवैध रूप से हो रहे खनन को रोकने के लिए कई विभागों के अधिकारियों को शक्तियां दी हैं। इसके बावजूद खनन माफिया बेखौफ काम कर रहा है। अगर इसी तरह से खनन माफिया खनन करता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब पेयजल और सिंचाई के लिए पानी मुहैया करवाने वाली योजनाएं ठप हो जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!