मंडी

चौंतड़ा में पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

बाल विकास परियोजना चौंतड़ा के माध्यम से बताया पोषण का महत्व, जागरूकता रैली भी निकाली

(जोगिन्दर नगर)क्रांति सूद

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की बाल विकास परियोजना चौंतड़ा के माध्यम से 16 से 31 मार्च तक मनाए जा रहे पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत पंचायत घर चौंतड़ा में पोषण दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित स्थानीय ग्रामीण महिलाओं को पोषण के महत्व बारे विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त पोषण को लेकर एक जन जागरूकता रैली भी निकाली गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्थानीय पंचायत प्रधान वंदना ने की जबकि कार्यक्रम में सहायक जन संपर्क अधिकारी जोगिन्दर नगर राजेश जसवाल ने पोषण के साथ-साथ प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी।

इसके अलावा स्वास्थ्य शिक्षक लडभड़ोल शशी राणा ने महिलाओं एवं बच्चों में पोषण की कमी से होने वाले विभिन्न दुष्प्रभावों की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही पोषणयुक्त आहार को लेकर स्वयं सहायता समूहों के माध्यम सेे प्रदर्शनी भी लगाई गई जबकि आशा कार्यकत्र्ता रजनी ने हाथ धोने के सही तरीके बारे उपस्थित महिलाओं को जागरूक किया।

इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी पूर्ण चंद ठाकुर के अतिरिक्त स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान वंदना, उप-प्रधान रेवत राम, बीडीसी सदस्य नीलम कुमारी भी मौजूद रहीं।
इस अवसर पर उपस्थित महिला मंडलों एवं स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के साथ-साथ आंगनबाडी़ व आशा कार्यकत्र्ताओं को संबोधित करते हुए सहायक जन संपर्क अधिकारी जोगिन्दर नगर राजेश जसवाल ने कहा कि संतुलित आहार की कमी के कारण व्यक्ति विशेषकर बच्चों व महिलाओं में पोषण की कमी हो जाती है। जिसके कारण व्यक्ति कई तरह की बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाता है। उन्होने महिलाओं से स्वयं के साथ-साथ बच्चों को पौष्टिक एवं संतुलित आहार प्रदान करने पर बल दिया।

राजेश जसवाल ने महिलाओं के कल्याणार्थ प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनक ल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने बजट 2021-22 के दौरान सरकार बीपीएल परिवारों की बेटी की शादी पर आर्थिक मद्द को शगुन योजना की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार की बेटी का शादी पर सरकार 31 हजार रूपये का शगुन प्रदान करेगी। इसी तरह 65-69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं के लिए एक हजार रूपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन मुहैया करवाने को स्वर्ण जयन्ती नारी संबल योजना की घोषणा भी की है। इसके अलावा बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली दो बेटियों के लिए बतौर सावधी जमा राशि दी जाने वाली आर्थिक सहायता को भी वर्तमान 12 हजार रूपये से बढ़ाकर 21 हजार रूपये करने का बजट में प्रावधान किया है। इसके अतिरिक्त बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान बारे भी महिलाओं को जागरूक किया गया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षक शशी कुमार ने पोषणयुक्त आहार बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि संतुलित एवं पोषणयुक्त आहार लेने से न केवल हमारा स्वास्थ्य बेहतर रहता है बल्कि बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास भी ठीक प्रकार से हो पाता है। उन्होने कहा कि पोषणयुक्त आहार की कमी के कारण महिलाओं व बच्चों में आयरन की कमी के कारण अनीमिया की समस्या आम रहती है। जिससे न केवल महिलाएं बल्कि बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है। उन्होने भोजन में प्रतिदिन लिये जाने वाले विभिन्न संतुलित आहार की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही महिलाओं से जैविक एवं घरेलु स्तर पर तैयार किये जाने वाले फल एवं सब्जियों के सेवन पर भी बल दिया। उन्होने बताया कि स्थानीय स्तर पर तैयार फल व सब्जियां न केवल सेहत के लिए अच्छी होती हैं बल्कि इनमें हानीकारक कैमिकल्स भी नहीं पाए जाते हैं। इसके अलावा उन्होने स्थानीय जंगली फल एवं सब्जियों के सेवन पर भी बल दिया।

बाल विकास परियोजना अधिकारी पूर्ण चंद ठाकुर ने महिला कल्याण एवं उत्थान के लिए विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर स्थानीय पंचायत उप-प्रधान रेवत राम ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर पोषण जागरूकता रैली भी निकाली गई।
इस अवसर पर सीडीपीओ पूर्ण चंद ठाकुर, एपीआरओ राजेश जसवाल, पंचाायत प्रधान वंदना, उप-प्रधान रेवत राम, बीडीसी सदस्य नीलम कुमारी के अतिरिक्त ऐहजु वृत पर्यवेक्षक लता देवी सहित आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकत्र्ताओं के अतिरिक्त स्थानीय महिलाएं भी शामिल रहीं।
दिवंगत सांसद राम स्वरूप शर्मा की आत्मा की शांति को रखा दो मिनट का मौन
इससे पहले दिवंगत सांसद राम स्वरूप शर्मा की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। इस दौरान ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की तथा शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त कीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!