आंचल ने 15 वर्ष की आयु में योग प्रोटोकॉल इंसट्रक्टर का कोर्स कर रचा इतिहास,

आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा करवाया जाता है कोर्स

(कांगडा)मनोज कुमार

हिमाचल की बेटी आंचल ने सबसे कम उम्र मात्र पंद्रह वर्ष की आयु में योग प्रोटोकॉल इंसट्रक्टर का कोर्स कर रचा इतिहास, जो कि आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा करवाया जाता है ।हिमाचल में त्रिगर्त दिव्य योग आश्रम पुराना कांगड़ा के माध्यम से इस प्रकार के कोर्स योग में करवाए जा रहें हैं।

आंचल मेहरा ने 3 अक्तूबर 2006 को पिता संजय व माता संजना मेहरा के यंहा जन्म पुराना कांगड़ा वार्ड 2 में लिया। बचपन से मेधावी आंचल की योग का अभ्यास अपनी सरवाइकल की समस्या से निज़ात प्राप्त करने के लिए कोरोना काल में विश्व प्रसिद्ध योग गुरु रणजीत सिंह के सानिध्य में त्रिगर्त दिव्य योग आश्रम पुराना कांगड़ा में करना शुरू किया ।

सरवाइकल ठीक करने के बाद आंचल ने बताया कि उसकी रूचि योग को गहराई से सीखने की है जिसके लिए योगी रणजीत सिंह जी ने उनका मार्ग दर्शन किया, जिसके चलते अब मैं योग सीखने के साथ सबको योग करवाती भी हूँ आश्रम में, एवम भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र होने के कारण अब मैं किसी भी संस्थान में जाकर योग करवाकर अपना आर्थिक भविष्य भी बना सकती हूँ अत: इस उपलब्धि के लिए मै आचार्य श्रद्धेयरणजीत जी व अपने माता पिता की आभारी रहूँगी।त्रिगर्त दिव्य योग आश्रम पुराना कांगड़ा की मेहनत रंग लाई,क्योंकि आश्रम ने कोरोना काल में ही कांगड़ा में योग के कोर्स करवाना प्रारंभ किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!