सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें : चेत सिंह

31 मई से लागू होगी नई व्यवस्था, कोविड नियमों का करना होगा पालन

 

स्वतंत्र हिमाचल
(आनी) विनय गोस्वामी

आनी, 30 मई। कोरोना कर्फ्यू में सरकार ने ढील देते हुए नए निर्णय लिए हैं। ये निर्णय 31 मई 2021 से लागू होंगे और 7 जून सुबह तक लागू रहेंगे। एसडीएम आनी चेत सिंह ने ये जानकारी देते हुए कहा कि 31 मई सोमवार से सभी प्रकार की दुकानें खुल सकेंगी। दुकानें खोलने का समय सुबह 9 से लेकर दोपहर 2 बजे तक 5 घंटे का रहेगा। इसके बाद दवा की दुकानों के छोड़कर सभी दुकानें बंद करनी होंगी।

आवश्यक वस्तुओं जैसे राशन, दूध, सब्जी, मीट, दूध से बने उत्पाद आदि और दवा की दुकानें शनिवार और रविवार को भी खोली जा सकेंगी। इस दौरान सभी व्यापारियों और दुकान मालिकों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी कोविड संबंधी दिशा निर्देश का पूरा ध्यान रखना होगा।

एसडीएम का कहना है कि आनी उपमंडल में सभी सरकारी कार्यालय भी सोमवार 31 मई से खुलेंगे। जिन कार्यालयों में 4 कर्मचारी कार्यरत हैं, उन कार्यालय में कार्यरत सभी कर्मचारी कार्यालय आएंगे। इसके अलावा अन्य कार्यालयों में 30 फीसदी कर्मचारियों के साथ कार्य किया जाएगा। एचओडी इस संबंध में जरूरत के हिसाब से रोस्टर पर निर्णय लेंगे। दिव्यांग, गर्भवती और बच्चों को स्तनपान करवाने वाली महिला कर्मचारियों को कार्यालय आने से छूट रहेगी लेकिन ऐसे कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम जारी रखेंगे।

उनका कहना है कि जो कर्मचारी कार्यालय में नहीं होंगे उन्हें जरूरत पड़ने पर कार्यालय आना होगा। सभी शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान आदि आगामी आदेशों तक बंद रहेंगे। यदि कोई व्यक्ति कोविड प्रोटोकॉल और सरकारी आदेशों की अवहेलना करता है उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

310 सेंपल में से 1 पॉजीटिव, फिर भी बरतें एहतियात

एसडीएम चेत सिंह का कहना है कि आनी उपमंडल में आज 310 रेपिड एंटीजन टेस्ट किए गए हैं। 155 टेस्ट आनी खंड में और इतने ही टेस्ट निरमंड खंड में किए गए। इनमें से मात्र एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है जोकि सुखद है लेकिन लोग अभी भी एहतियात बरतें। मॉस्क पहनें। भीड़ भाड़ वाले इलाकों में न जाएं। हाथ बार बार धोएं। आपस में दो गज की दूरी का ख्याल रखें। सोमवार को जो ढील कोरोना कर्फ्यू में दी जा रही है इस ढील में व्यर्थ में घरों से न निकलें। आवश्यकता अनुसार ही बाजार और दूसरे स्थानों पर जाएं। लोग नियम मानें और प्रशासन का सहयोग करें। प्रशासन आपकी सुरक्षा के लिए संवेदनशील और सेवा में सदैव तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!