• Sun. Sep 19th, 2021

सतपाल सिंह सत्ती  ने पौधा रोपित कर किया कार्यक्रम का शुभारंभ

Byswatantra himachal

Jul 21, 2021

 

वन महोत्सव के उपलक्ष्य पर बसोली में रोपित किए एक बूटा बेटी के नाम

(ऊना)ललित ठाकुर

बाल विकास परियोजना ऊना द्वारा आज वनमहोत्सव के उपलक्ष्य पर ग्राम पंचायत बसोली में एक बूटा बेटी के नाम के तहत पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और बेटी के नाम एक पौधा रोपित कर अभियान की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान के तहत जिला के 1364 आंगनवाड़ी केन्द्रों में 6825 फलदार पौधे रोपे जाएंगे। उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग और जिला रैड क्रॉस सोसायटी के माध्यम से प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र में पौधारोपण किया जा रहा है।
इस अवसर पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि वृक्ष प्रकृति और मानव जीवन का अभिन्न अंग हैं और इनकी अनुपस्थिति में जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पौधे वायुमंडल से कार्बन डायऑक्साइड लेकर ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और हम इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि जीवन के लिए ऑक्सीजन का क्या महत्व है। पर्यावरण संरक्षण में पेड़-पौधों का अमूल्य योगदान है। इसके अलावा वृक्ष भू-जल स्तर को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। आज के दौर में गहराते जल व पर्यावरण संकट से निजात पाने के लिए पौधारोपण अभियान पर बल देना बेहद जरुरी है और प्रत्येक नागरिक को इस अभियान का हिस्सा बनना चाहिए। इसके साथ इस बात पर विशेष फोकस करना होगा कि अभियान केवल पौधारोपण तक ही सीमित नहीं होना चाहिए बल्कि अपनी नैतिक जिम्मदारी समझते हुए रोपित किए गए पौधे का पोषण व संरक्षण भी सुनिश्चित करना होगा।


सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि जिला में शिशु लिंगानुपात में सुधार लाने के उद्देश्य से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत अनेकों अभिनव कदम उठाए गए हैं। एक बूटा बेटी के नाम भी इसी अभियान का एक अनूठा प्रयास है। आज बेटियां भी बेटों के बराबर है और हर क्षेत्र में बुलंदियां हासिल कर अपनी अमिट छाप छोड़ रही हैं। बेटियों के प्रति मानसिकता में बदलाव के लिए मेरे गांव की बेटी मेरी शान के तहत विशिष्ट उपलब्धी हासिल करने वाली बेटियों के फलैक्स व होेर्डिग्स लगाए जा रहे हैं। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर बेटियों के नाम को बोर्ड लगाए जा रहे हैं। केवल बेटियों वाले परिवारों को उपायुक्त कार्ड जारी किए जा रहे है ताकि सरकारी कार्यालयों में उनके कार्याें को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाए।
बेटी है अनमोल के तहत 26 बालिकाओं को प्रदान की कुल 3.12 लाख की एफडीआर
इस मौके पर ऊना ब्लॉक की 26 बालिकाओं को बेटी बचाओ बेेटी पढ़ाओ अभियान की बेटी है अनमोल योजना के तहत कुल 3.12 लाख रुपये की एफडीआर भी वितरित की गईं। इनमें भड़ोलियां कलां की अंशिका व ताजवीर, कोटलकलां की वाणी, नगर परिषद ऊना की मानवी, शिवन्या, सारिका, कीर्ति, मनमीत कौर, जसलीन कौर, प्रभजोत कौर, रिया चौधरी, जसप्रीत कौर, जसनूर, नूर चौधरी, शायना, हरनूर, अनन्या शर्मा व यशवी, टब्बा से तनिका, मीनाक्षी व रुबी, लमलैहड़ी से अदविका, उदयपुर से समायरा, मलाहत से तनवी, अप्पर अरनियाला से प्रिया और कुठारकलां से अंशिका के नाम पर 12-12 हजार रुपये की एफडीआर उनके अभिभावकों को प्रदान की गई है।
इस दौरान जिला परिषद सदस्य अशोक धीमान ने खाई मोहल्ला व नाले मोहल्ला में 6-6 स्ट्रीट लाईट्स के लिए 1.80 लाख और मटर मोहल्ला में भूमिगत जल निकासी की सुविधा के लिए 4.50 लाख रुपये रुपये प्रदान करने की घोषणा की।
इस अवसर पर बसोली की प्रधान शशि देवी, एसडीएम ऊना डॉ निधि पटेल, जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सतनाम सिंह, सीडीपीओ ऊना कुलदीप सिंह दयाल सहित स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि और समस्त आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!