कोविड पॉजिटिव के लिये मददगार बना प्रशासन

स्वतंत्र हिमाचल

(धर्मशाला)ब्यूरो

कोविड पॉजिटिव नागरिक के लिये कांगड़ा जिला प्रशासन किसी फरिश्ते से कम नहीं साबित हुआ। कोविड से जुझ रहे नागरिक को एम्बुलेंस 108 के माध्यम से टांडा से हमीरपुर अधीनस्थ बोर्ड के परीक्षा केन्द्र पूरे कोविड प्रोटोकॉल के साथ पहुंचाने की व्यवस्था की गई, यह पहली मर्तबा हुआ कि किसी पॉजिटिव नागरिक के लिये ऐसी व्यवस्था की गई हो। टांडा मेडिकल कॉलेज में आउट सोर्स पर कार्यरत मंडी जिला के एक तकनीकी सहायक का 22 नवम्बर को कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी जिसके पश्चात् उसे टांडा सदरपुर में कोविड प्रोटोकॉल के तहत होम आईसोलेशन पर रखा गया था ।

 

उक्त नागरिक की 29 नवम्बर को अधीनस्थ चयन आयोग की लैब तकनीनिशयन की हमीरपुर में परीक्षा निर्धारित की गई थी, लेकिन कोविड पॉजिटिव नागरिक के लिये परीक्षा केन्द्र तक पहुँचना ही परेशानी का सबब बना था और हर जगह सम्पर्क करने पर भी निराशा हाथ लगी, लेकिन इसके पश्चात् यह मामला एसडीएम नगरोटा के माध्यम से ज़िलाधीश कांगड़ा राकेश प्रजापति के ध्यान में लाया गया। जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग को कोविड प्रोटोकॉल के साथ उक्त नागरिक को 108 एम्बुलेंस के माध्यम से हमीरपुर में परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाने की व्यवस्था के दिशा निर्देश दिये गये, इसके लिये हमीरपुर चयन आयोग द्वारा उक्त कोविड पॉजिटिव नागरिक के लिये अलग से परीक्षा केन्द्र की भी व्यवस्था की गई थी। उक्त कोविउ पॉजिटिव नागरिक ने लैब तकनीशियन की परीक्षा दिलाने में मदद करने पर आभार व्यक्त करते हुये कहा कि जिला प्रशासन और सरकार की मदद से ही वह अपने कैरियर से जुड़ी परीक्षा देने सफल हो पाया है।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड को लेकर सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है और कोविड पॉजिटिव नागरिकों का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। कोविड पॉजिटिव नागरिकों को प्रशासन की तरफ से आईसोलेशन किट्स भी दी जा रही हैं जिसमें दवाइयों सहित आक्सी मीटर और मार्गदर्शिका पुस्तक भी दी जा रही है। उपायुक्त ने जिला के समस्त नागरिकों से कोविड-19 से बचाव के के लिये एहतियात बरतने की अपील करते हुये कहा कि सभी लोग सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करें और मास्क आवश्यक लगायें।

उन्होंने कहा कि किसी भी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने पर या कोविड-19 के लक्षण होने पर तुरंत अपना कोविड-19 टेस्ट अवश्यक करवायें ताकि किसी भी स्तर पर कोरोना का संक्रमण नहीं फैल सके। इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से वायरस के संक्रमण से बचने के लिये बार-बार हाथ धोनें और सैनिटाईजर का प्रयोग करने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!