Friday, July 12, 2024
Homeऊनाबंगाणामेरे आंगन की मिट्टी से  महके, मेरे स्कूल की फुलवारी" अभियान

मेरे आंगन की मिट्टी से  महके, मेरे स्कूल की फुलवारी” अभियान

राकेश राणा /बंगाणा

जिला ऊना उपमंडल बंगाणा क्षेत्र में 5 सितंबर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर मैदान में इको क्लब के अंतर्गत करवाई जा रही विभिन्न प्रतियोगिताओं और गतिविधियों में आज विद्यालय में “मेरे आंगन की मिट्टी से महके मेरे स्कूल की फुलवारी” अभियान की शुरुआत की गई। इस अवसर पर विद्यालय वाटिका में और गमलों में भिन्न-भिन्न किस्म के पौधे रोपित किए गए। विशेष बात यह थी कि स्कूल वाटिका में पौधारोपण के लिए विद्यालय का प्रत्येक बच्चा अपने घर के आंगन से एक थैला मिट्टी का और गोबर खाद का लेकर आया था।

प्रधानाचार्य  नरदेव सिंह राणा  ने बताया की बच्चों का जुड़ाव पर्यावरण से और स्कूल वाटिका से बना रहे इसीलिए यह पहल की गई। विद्यालय के प्रत्येक बच्चे को एक-एक गमला दिया गया, जिसमें उन्होंने पौधा लगाया। इस गमले में पानी देने और देखभाल करने की जिम्मेवारी भी उसी बच्चे को दी गई। इसके साथ ही आज शिक्षक दिवस भी विद्यालय में धूमधाम से मनाया गया। जिसमें बच्चों ने बहुत सारी सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लिया। विद्यालय में शिक्षा संवाद का कार्यक्रम भी रखा गया था। जिसमें बच्चों के लगभग 100 अभिभावक उपस्थित रहे। जिन्होंने बच्चों के समग्र विकास के लिए अपने सुझाव दिए और बच्चों के परीक्षा परिणामों पर चर्चा भी की। सभी अभिभावक ने पाठशाला में प्रधानाचार्य द्वारा बच्चों के समग्र विकास हेतु आयोजित की जा रही समस्त गतिविधियों की प्रसंशा की l विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने आज अध्यापक दिवस पर अध्यापकों के लिए जलपान का आयोजन भी किया गया। बच्चों ने अपने प्रिय अध्यापकों को कुछ गिफ्ट भी दिए। सभी बच्चों ने शिक्षा दिवस पर हुए इन आयोजनों का भरपूर आनंद उठाया।

इसके अलावा उपमंडल बंगाणा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तलमेहड़ा रायपुर मैदान, मंदली थानाकलां बौल अम्बेहडा चौकीमन्यार टकोली लठियाणी तनोह धुंधला बंगाणा हटली अरलू धुंधला,पिपलु सरोह बुधान सहित शिवालिक पब्लिक स्कूल बिहडू शिवालिक पब्लिक स्कूल तनोह, आर्य पब्लिक स्कूल बंगाणा ,माता सत्यवती बंगाणा पी आर डोहगी,डी एवी पव्लिक स्कूल लठियाणी सहित अन्य स्कूलों में भी शिक्षा दिवस पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए गए।
 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments