पहली जून से सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगी सभी दुकानें


स्वतंत्र हिमाचल ( कुल्लू)सुरेश भारद्वाज

हिमाचल सरकार ने कुछ छूटों के साथ कोरोना कर्फ्यू को सात जून तक बढ़ाने का फैसला लिया है। राज्य आपदा प्रबंधन से जारी नए निर्देशों के तहत अब हिमाचल प्रदेश में वीकेंड पर फुल लॉकडाउन होगा। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक प्रदेश के बाजारों और सरकारी दफ्तरों को खोलने का फैसला लिया गया है। राज्य की सभी दुकानों को अब पांच घंटे के लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोला जा सकता है।  यह व्यवस्था एक जून से समूचे प्रदेश में एक जैसी लागू होगी। राज्य सरकार की नए दिशा-निर्देश सात जून सुबह छह बजे तक लागू रहेंगे। पहले दुकानों को खोलने के लिए तीन घंटे का समय अलग-अलग जिलों में निर्धारित था। नए आदेशों में सभी दुकानें सुबह नौ बजे खुलेंगी और दोपहर दो बजे बंद हो जाएगी।


 इसके अलावा सरकारी दफ्तर 30 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे। हालांकि अधिकतम चार संख्या वाले सिंगल एलोन सरकारी दफ्तरों को फुल स्ट्रेंथ के साथ खोलने के आदेश दिए गए हैं। नए आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि 30 फीसदी स्टाफ ऑफिस आएगा। शेष 70 फीसदी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। घर पर मौजूद कर्मचारियों को किसी भी समय ऑफिस बुलाने की छूट रहेगी। यह व्यवस्था एचओडी पर छोड़ दी गई है। अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि दिव्यांग, गर्भवती तथा शिशु को स्तनपान करवाने वाली महिलाएं अब भी वर्क फ्रॉम कर सकती हैं। आदेशों में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के संचालन के लिए माननीय अदालत अलग से आदेश जारी करेगी। 


वीकेंड पर रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी


वीकेंड पर पूर्ण लॉकडाउन रहेगा और शनिवार व रविवार को सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानों को ही पांच घंटे खोलने की अनुमति दी जाएगी। इसमें फ्रूट, सब्जी, दूध-दही तथा दवा दुकानों को ही शामिल किया गया है। शनिवार और रविवार को जरूरी दुकानों को भी अब सुबह नौ बजे से दो बजे तक खोला जा सकता है।


शिक्षण संस्थान-बसें बंद रहेंगी


सभी शिक्षण संस्थान ट्रेनिंग और कोचिंग सेंटर आगामी आदेशों तक बंद रहेंगे। हालांकि कोरोना कर्फ्यू की बंदिशों को सात जून की सुबह छह बजे तक जारी रखने के आदेश दिए गए हैं। बावजूद इसके शिक्षण संस्थानबंद रहेंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट, निजी वाहनों पर निर्देश पहले की तरह मान्य होंगे।


मंगलवार से खुल जाएंगे शराब ठेके


मंगलवार से शराब की दुकानें भी इसी व्यवस्था में खुल जाएगी। राज्य आपदा प्रबंधन की नोटिफिकेशन में सभी दुकानों का जिक्र किया गया है। इसमें लिकर शॉप को भी शामिल समझा जाएगा। इसके तहत अब पहली जून से सुबह 9 से लेकर दोपहर 2 बजे तक शराब ठेके भी खुल जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!