सहकारी सभाएं ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर बदलने में सक्षम : प्रकाश राणा


दी पीहड़ कृषि सेवा सहकारी सभा सीमित के डुगधार ब्रांच के शुभारंभ अवसर पर बोले विधायक


(लड़भडोल)लक्की शर्मा)


जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि सहकारी सभाएं शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों की भी तस्वीर बदलने में सक्षम हैं। सहकारी सभाओं के माध्यम से जहां ग्रामीणों को विभिन्न तरह की गतिविधियों की सुविधा उनके घर-द्वार उपलब्ध होती है तो वहीं विभिन्न तरह की बैकिंग सुविधाओं का लाभ भी सुनिश्चित होता है। प्रकाश राणा आज जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम डुगधार में दी पीहड़ कृषि सेवा सहकारी सभा सीमित की नई ब्रांच का शुभारंभ करने के मौके पर बोल रहे थे।


उन्होने कहा कि सहकारी सभाएं ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में अहम भूमिका अदा कर सकती हैं तथा डुगधार में इस नई ब्रांच के खुल जाने से इस क्षेत्र के लगभग अढ़ाई सौ लोगों को विभिन्न तरह की बंैकिंग सुविधाएं जिसमें ऋण, आरडी, एफडी इत्यादि के साथ-साथ सस्ते राशन का भी लाभ उनके घर-द्वार उपलब्ध होगा। उन्होने विभागीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि वर्तमान में चौंतड़ा ब्लॉक में 25 सहकारी सभाएं कार्यरत हैं जिनमें से कुछेक सभाएं जहां करोड़ों रूपये का कार्य कर रही हैं तो वहीं लोगों को उनके घर-द्वार बेहतर बैकिंग सुविधाएं भी मुहैया करवा रही हैं।


प्रकाश राणा ने जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में गत अढ़ाई वर्षों के दौरान हुए विभिन्न विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि इस क्षेत्र का समग्र विकास करना उनका प्राथमिक लक्ष्य है तथा मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर के आशीर्वाद एवं सांसद राम स्वरूप शर्मा के सहयोग से वे लगातार आगे बढ़ रहे हैं। उन्होने कहा कि आज जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में जहां जलशक्ति विभाग का डिवीजन, बस डिपो का क्षेत्रीय कार्यालय को खोला है तो वहीं लडभड़ोल में आईटीआई, मकरीड़ी में उप-तहसील तथा लडभड़ोल को सिविल अस्पताल का दर्जा प्रदान किया है।

इसके अलावा इस क्षेत्र की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के साथ-साथ लोगों को उनके खेत में सिंचाई सुविधा मुहैया करवाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा क्षेत्र की जनता को बेहतर आवागमन की सुविधा सुनिश्चित करवाने के लिए सभी संपर्क मार्गों को चरणबद्ध तरीके से पक्का करने का कार्य जारी है। उन्होने विकास को लेकर झूठा प्रचार करने वालों से सावधान रहने का भी आहवान किया ताकि इस क्षेत्र को एक आदर्श विस क्षेत्र विकसित करने में कोई कोर कसर बाकी न रहे।
इससे पहले कार्यक्रम में एकीकृत सहकारी विकास परियोजना अधिकारी मंडी के परियोजना अधिकारी सुनील दत्त शर्मा ने जिला में चलाई जा रही सहकारी विकास परियोजना की विस्तृत जानकारी दी तथा उपस्थित सदस्यों को सहकारिता व सहकारी सभाओं में विविधकरण बारे भी विस्तृत जानकारी दी। इसके अलावा सहकारी सभाओं के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे भी लोगों को अवगत करवाया।
इस मौके पर आईसीडीपी मंडी परियोजना अधिकारी सुनील दत्त शर्मा के अतिरिक्त सहकारी सभा पीहड़ के सचिव ललित कुमार, प्रधान राजीव राठौर, सदस्य रमेश चंद, रमेश कुमार, प्रकाश बरवाल, कैप्टन ठाकुर सिंह, सहकारी निरीक्षक भीम सिंह, साहिल जंवाल, स्थानीय पंचायत प्रधान कृष्णा देवी, पूर्व पंचायत प्रधान खेम चंद सहित बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!