मंडी

पंचायतों के समग्र विकास का सभी पंचायत प्रतिनिधि मिलजुल कार्य करें : प्रकाश राणा


चौंतड़ा में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के शपथ समारोह के बाद बोले विधायक

(लड़भडोल)लक्की शर्मा

जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि हाल ही में सम्पन्न हुए पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव में चुनकर आए नवनिर्वाचित प्रतिनिधि पंचायतों के समग्र विकास के लिए मिलजुल कर कार्य करें।

प्रकाश राणा आज बीडीओ कार्यालय परिसर चौंतड़ा में नवनिर्वाचित पंचायत प्रधानों, उपप्रधानों एवं पंचायत समिति सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह के उपरान्त बधाई देते हुए संबोधित कर रहे थे।


उन्होने कहा कि हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था में ग्राम पंचायतें रीढ़ का काम करती हैं। ऐसे में सभी नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि पंचायत के समग्र विकास के लिए मिलकर चलने का आहवान किया। उन्होने कहा कि प्रत्येक पंचायत प्रतिनिधि का मकसद अपनी पंचायत का विकास सुनिश्चित बनाना है।

ऐसे में वे पंचायत चुनाव के दौर को भूलकर गांव के सभी वार्डों का संपूर्ण विकास के लिए कार्य करना सुनिश्चित बनाएं। उन्होने सभी पंचायत प्रतिनिधियों को हरसंभव मदद का भरोसा भी दिलाया ताकि सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी नितियों व कार्यक्रमों का समाज के प्रत्येक वर्ग को लाभ मिल सके।


प्रकाश राणा ने कहा कि पंचायतों में विधवा पेंशन के मामलों को सभी पंचायत प्रतिनिधि समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित बनाएं ताकि ऐसे जरूरतमंद परिवारों को समय पर सरकार की योजनाओं को लाभ प्राप्त हो सके। साथ ही कहा कि यदि उनकी पंचायत में कोई अक्षम व्यक्ति है तो उसे भी प्रेम मैमोरियल ट्रस्ट के माध्यम से सहायता उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहें जिस बारे भी वे उन्हे अवगत करवा सकते हैं।


उन्होने जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में अबतक हुए विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा कि प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने इस क्षेत्र को जलशक्ति विभाग का मंडलीय कार्यालय, उप तहसील मकरीड़ी, सिविल अस्पताल लडभड़ोल, आईटीआई, बस डिपो जैसी कई सौगातें प्रदान की है। उन्होने कहा कि सभी के सहयोग से आगे भी यह विकास की रफतार जारी रहेगी।
उन्होने पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव को शांति व सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए स्थानीय प्रशासन को भी बधाई दी।


सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने में पंचायतों की अहम भूमिका-पंकज जंबाल
इस मौके पर उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उत्तर रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य पंकज जंबाल ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों को आम लोगों तक पहुंचाने में ग्राम पंचायतों की अहम भूमिका रहती है। उन्होने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से सरकार की योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा पात्र एवं जरूरत मंद परिवारों को जोडऩे का आहवान किया।

इसके अलावा पंचायतों में बड़ी संख्या में चुनकर आई महिला शक्ति को भी बधाई दी तथा कहा कि प्रदेश में सत्तासीन रही भाजपा सरकारों की ही देन है कि आज पंचायतीराज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था हुई है। उन्होने पंचायतों के विकास कार्यों के लिए अपना हरसंभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।
इस मौके पर एसडीएम अमित मैहरा, बीडीओ विवेका चौहान सहित अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!