ऊना

ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा अभियान की दस्तक



(ऊना)ललित ठाकुर

क्षेत्रीय परिवहन विभाग की तरफ से छेड़े गए सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा अभियान के तहत आरटीओ ऊना रमेश चंद कटोच की अगुवाई में वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाए गए। इस दौरान क्षेत्रीय परिवहन विभाग की टीम के साथ ऊना जनहित मोर्चा व रामपुर पंचायत सड़कों पर उतरी और वाहन चालकों को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी प्रदान की गई।

सड़कें दुर्घटना मुक्त हो, इसका चालकों को संकल्प दिलाया गया।


आरटीओ ऊना आरसी कटोच ने कहा कि रात के समय सड़क हादसों पर लगाम कसने के लिए वाहनों को रिफ्लेक्टर से लैस किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रात के समय कई वाहन चालकों को अपने से आगे चल रहे या सड़कों के किनारे खड़े ट्रैक्टर ट्रॉली ध्यान में नहीं आते हैं जिसके चलते वह सड़क हादसों का शिकार हो जाते हैं। यदि ऐसे ट्रैक्टर ट्रॉली पर रिफ्लेक्टर लगाए जाएं तो वाहन चालकों को दूर से ही इन वाहनों का पता चल जाएगा और वह किसी भी हादसे का शिकार होने से बच जाएंगे।

इसके अलावा बिना हेलमेट सड़कों पर दौड़ रहे दो पहिया वाहन चालकों को भी रोककर फूल भेंट किए गए। साथ ही साथ उन्हें यातायात के नियमों का पालन करने की अपील भी की गई। ऐसे वाहन चालकों को हिदायत दी गई कि यदि अब भी उन्होंने ट्रैफिक रूल्स का पालन करना सुनिश्चित न किया था उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई निश्चित रूप से की जाएगी।
इस अवसर पर ऊना जनहित मोर्चा के सलाहकार डा. सुभाष शर्मा व अध्यक्ष राजीव भनोट ने कहा कि ट्रेक्टर, ट्राली व टिप्पर जिनके पीछे रिफ्लेक्टर नहीं लगे थे, उन सब पर रिफ्लेक्टर लगाए गए, ताकि रात्रि के समय ऐसे वाहनों से कोई दुर्घटना न हो। वर्तमान समय में भारत में पूरी दुनिया का मात्र एक प्रतिशत वाहन है, जबकि सड़क हादसे 10 प्रतिशत वार्षिक हो रहे हैं। पांच लाख दुर्घटनाएं व डेढ़ लाख अकाल मृत्यु का ग्रास बनते हैं। इनमें 29 प्रतिशत मौतें बिना हेल्मेट व 16 प्रतिशत मौतें सीट बेल्ट न लगे के कारण होती है।
इस अवसर पर एआरटीओ राजेश कौशल, ट्रैफिक इंचार्ज भगवान दास, श्री राम लाल कमेटी के अध्यक्ष अविनाश कपिला, रामपुर के पूर्व उपप्रधान राजेश जेशू, उपप्रधान रविंद्र बब्बू, परमजीत, हरदीप सिंह, राज कुमार पठानिया, बलविंद्र गोल्डी, लखवीर लक्की, हरविंद्र लक्की, शिव सांभर, संदीप कश्यप सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!