शिमला

पार्टी चिन्ह पर चुनाव फैसला आज

स्वतंत्र हिमाचल

( शिमला)सुनीता भारद्वाज

नगर निगमों में पार्टी चिन्ह पर चुनाव को लेकर मंगलवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में चर्चा हो सकती है। शहरी विकास विभाग की ओर से प्रस्ताव  कैबिनेट को भेजा गया है, जिस पर मंगलवार को निर्णय हो जाएगा। इसके बाद राजनीतिक दल यहां चुनाव लड़ने की तैयारी करेंगे। प्रदेश के चार नगर निगमों धर्मशाला, मंडी, सोलन और पालमपुर के मार्च माह के अंत तक संभावित चुनाव पर निर्णय होगा, जिसकी तैयारी राज्य के चुनाव आयोग ने भी कर ली है। इस प्रस्ताव के तहत पार्टी चिन्ह पर चुनाव करवाने के लिए नियमों में संशोधन किया जाएगा। मंत्रिमंडल से संशोधन को मंजूरी मिलने के बाद एक्ट को मंजूरी के लिए बजट सत्र में भेजा जाएगा।

विधानसभा से एक्ट को मंजूरी मिलने के बाद इस पर राज्यपाल अंतिम मुहर लगाएंगे। इस एक्ट के प्रभावी होने पर चुनाव पार्टी चिन्ह पर होंगे, जिसमें दल-बदल कानून पर भी अमल होगा। यह कानून ठीक उसी तरह से प्रभावी होता है, जैसे विधानसभा चुनाव में दल-बदल के लिए मानक तय किए गए हैं।

यानी यदि कोई दल-बदल कानून की अवहेलना करता है, तो उसकी सदस्यता रद्द हो सकती है। इसके दायरे में आजाद चुनाव जीतने वाले प्रत्याशी भी आएंगे, जिन्हें पार्टी ज्वाइन करने का अधिकार नहीं होगा। मंत्रिमंडल की पिछली बैठक में भी यह प्रस्ताव चर्चा के लिए आया था, लेकिन मंत्रियों की संख्या कम होने के कारण इस पर चर्चा नहीं हो पाई थी।

इस बार कई महत्त्वपूर्ण संशोधन सदन में लाए जाएंगे, क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते शीतकालीन सत्र को पहले ही रद्द करना पड़ा था। ग्रीष्मकालीन स्कूलों के बाद राज्य में खुले शीतकालीन स्कूलों सहित अन्य शिक्षण संस्थानों को खोले जाने को लेकर भी बैठक में समीक्षा की जाएगी। इसमें देखा जाएगा कि शिक्षण संस्थानों में कोरोना संक्रमण का कोई प्रभाव तो नहीं पड़ा। इसी तरह कोरोना टीकाकरण और जनमंच कार्यक्रम की समीक्षा होगी। (एचडीएम)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!