चनौर के अभिषेक राणा बने भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग अफसर

स्वतंत्र हिमाचल
( बैजनाथ)विजय कुमार

हाल ही में 4 दिसंबर को हुए एयर फाॅर्स टेक्निकल कॉलेज जलाहली, बैंगलोर के दीक्षांत समारोह में देहरा उपमंडल के अंतर्गत पड़ते चनौर गांव के अभिषेक राणा का चयन भारतीय वायु सेना में बतौर फ्लाइंग अफसर हुआ ।


अभिषेक राणा ने अपनी प्रारभिंक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय से की,उसके बाद उनका चयन राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल, चैल मैं हुआ जहां से उन्होंने अपनी 6 वीं से 12 वीं तक की पढ़ाई की । बाद में उन्होंने जेपी यूनिवर्सिटी, वाकनाघाट, सोलन से अपनी बीटेक की पढ़ाई पूर्ण की। बीटेक के दौरान ही उनका चयन एक मल्टीनेशनल कंपनी में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर हुआ और साथ में वो एयर फाॅर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट में टेक्नीकल एंट्री के लिए उत्तीर्ण हुए ।

बचपन से ही वर्दी का शौक और देश सेवा का जज़्बा रखने वाले अभिषेक ने भारतीय वायु सेना को चुना और सर्विस सिलेक्शन बोर्ड से उत्तीर्ण होकर जेनुअरी 2019 में एयरफोर्स अकादमी, हैदराबाद में अपनी बेसिक ट्रेनिंग के लिए गए जिसके बाद उन्हें टेक्निकल ट्रेनिंग के लिए एयर फाॅर्स टेक्निकल कॉलेज भेजा गया। अभिषेक ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपनी माता मीना कुमारी जोकि एक गृहणी हैं तथा पिता राजिंदर सिंह जोकि भारतीय सेना मैं बतौर सूबेदार मेजर कार्यरत हैं को दिया।

उनका कहना है की, उनके दादा स्वर्गीय मंगत राम जो की भारतीय सेना से रिटायर्ड थे, का सपना था की उनका पोता आर्म्ड फोर्सेज में अधिकारी बने।इस खुशी के मौके पर उनकी बड़ी बहन निशा राणा और जीजा अरुण ठाकुर तथा मोहन सिंह ने उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं दी और साथ ही समस्त परिवार में उनकी इस सफलता को लेकर खुशी की लहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!