बाथू में आग हादसे में 6 व्यक्तियों की मौत, 14 घायल

 

प्रो. राम कुमार व डीसी राघव शर्मा ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ घटनास्थल का किया निरीक्षण

ऊना(ललित ठाकुर)

हरोली उपमंडल के तहत बाथू में एक निजी प्लॉट पर शैड में चल रही अवैध पटाखा फैक्टरी में प्रातः करीब 10 बजे हुए आग लगने से 6 व्यक्तियों की मौत हुई है, जबकि 14 अन्य घायल हुए हैं। आग लगने की घटना से 11 व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हुए, जिन्हें पीजीआई चंडीगढ़ रैफर किया गया है, जबकि तीन घायलों का इलाज क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में चल रहा है। घायलों में 12 महिलाएं और दो पुरूष शामिल हैं।


घटना की जानकारी मिलते ही हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार तथा उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, एसडीएम विकास शर्मा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का निरीक्षण किया। उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि शैड में किन्हीं कारणों की वजह से आग लग गई, जिसमें झुलस कर छह व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। तीन मृतक महिलाओं की पहचान उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों के रूप में हुई है, जबकि तीन अन्य मृतकों की शिनाख्त की जा रही है। उन्होंने कहा कि आग लगने की वजह से शव बुरी तरह से झुलस गए हैं, जिसकी वजह से पहचान करना भी मुश्किल हो रहा है। राघव शर्मा ने कहा कि हादसे के कारणों की छानबीन की एसडीएम से जांच करवाई जाएगी। संबंधित धाराओं में पुलिस मुकदमा दर्ज कर रही है और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को 15 हजार तथा मामूली रूप से घायलों को 5 हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि पटाखा उद्योग संचालित करने के लिए आवश्यक एक्सपलोसिव लाइसेंस व अग्निशमन विभाग की एनओसी भी अब तक नहीं मिली है।


वहीं एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की और कहा कि पटाखा फैक्ट्री अवैध रूप से निजी भूमि पर चल रही थी। यहां पर न तो बिजली का कनेक्शन है, न ही पानी का। उन्होंने कहा कि प्रशासन को सभी दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ने और उन्हें कड़ी सज़ा दिलाने के निर्देश दिए गए हैं।
कंवर व सत्ती ने जताया शोक
वहीं ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर व छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बाथू में हुए आग हादसे में 6 व्यक्तियों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की हैं। उन्होंने कहा कि घटना के कारणों की जांच की जा रही है और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!