Friday, July 12, 2024
Homeसोलननालागढ़दभोटा में फ्रिज फटने से की वजह से 3 वर्ष के बच्चें...

दभोटा में फ्रिज फटने से की वजह से 3 वर्ष के बच्चें की मौत, दो झुलसे


सोलन//यशपाल ठाकुर

उपमंड़ल नालागढ़ के तहत दभोटा गांव में हुए भीषण अग्निकांड में एक 3 वर्षीय मासूम की मौत हो गई जबकि उसके माता-पिता गंभीर रूप से झुलस गये। गंभीर रूप से झुलसे पिता को प्राथमिक उपचार के बाद पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया है जबकि माँ को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया है। बताया जाता है कि यह हादसा उस वक्त पेश आया जब घर में बिजली गुल होने के बाद रोशनी के लिए मोमबती जलाई गई थी लेकिन पुरा परिवार सो गया और मोमबती को बुझाना भूल गया।

बताते हैं कि फ्रिज पर रखी मोमबती भीष्ण अग्रिकाड़ की वजह बनी और एक मासूम बच्चे की जिंदा जलकर मौत हो गई। पुलिस ने घटना की छानबीन शुरू कर दी है और फोरेंसिक विशेषज्ञ भी आग लगने के कारणों की पड़ताल करेंगे। इस आगजनी में घर में रखा सामान भी आग की भेंट चढ़ गया।
जानकारी के अनुसार यह दर्दनाक हादसा दभोटा गांव में सोमवार रात्रि कऱीब साढ़े 11 बजे हुआ, घटना के वक्त पूरा परिवार सोया हुआ था। इसी बीच अचानक फ्रिज के पास से उठी आग की लपटों ने पूरे कमरे को आग की चपेट में ले लिया, जब तक सोये लोग कुछ समझ पाते आग भीष्ण रूप धारण कर चुकी थी। परिवारजनों की चीख पुकार के बीच ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद पीडि़त परिवार के सदस्यों को बाहर निकाला और भरतगढ़ स्थित अस्पताल पहुँचाया । जहां से उन्हें रोपड़ रैफर किया गया ,रोपड़ अस्पताल से पिता सतनाम व साढ़े तीन बर्ष के विहान को पीजीआई रैफर कर दिया गया जबकि मां पूजा को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। पीजीआई में चिक्तिसकों ने विहान को मृत घोषित कर दिया जबकि गंभीर रूप से झुलसे सतनाम का पीजीआई में उपचार चल रहा है। घटना की सूचना मिलने के उपरांत उपमंडल प्रशासन की तरफ से नायब तहसीलदार ने मंगलवार सुबह घटनास्थल का दौरा किया और पीडि़त परिवार को 25 हजार रूपए की फ़ौरी राहत प्रदान की।

कांग्रेस पार्टी के प्रदेश महासचिव बावा हरदीप सिंह ने पीडि़तों के पास जाकर उन्हें सरकार की तरफ से हर संभव मदद का आश्वासन दिया और पीडि़त परिवार को आर्थिक मदद के तौर पर 10,000 रुपए भी दिए। नालागढ़ के विधायक केएल ठाकुर ने घटना पर दुख जताते हुए पीडित परिवार को फौरी राहत प्रदान की है।
डीएसपी नालागढ़ फिरोज ख़ान ने बताया कि पुलिस ने आग लगने के कारणों की पड़ताल शुरू कर दी है, फोरेंसिक बिशेषज्ञों की टीम घटनास्थल का दौरा कर कारणों की जांच करेगी।
एसडीएम नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल ने कहा कि पीडि़त परिवार को 25 हजार रूपए की फौरी राहत प्रदान कर दी गई है, सबंधित पटवारी नुकसान की रिपोर्ट बनाकर भेज रहे है उसके आधार पर आगामी कार्रवाईअमल में लाई जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments