ऑनलाइन पढाई व साप्ताहिक पढाई के लिए कन्या विद्यालय का मॉडल अपनाएं अन्य स्कूल : अमर चौहान

कन्या विद्यालय में ई-पीटीएम में अभिभावकों में दिखा ज़बरदस्त उत्साह

स्वतंत्र हिमाचल
(आनी) विनय गोस्वामी

हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग के आदेश अनुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आनी में 4 जून से 8 जून 2021 तक ई-पीटीएम का दौर चला हुआ है।

इस कड़ी में 4 जून को पाठशाला में प्रधानाचार्य द्वारा विद्यालय स्टाफ के साथ प्री-पीटीएम का आयोजन किया गया ।5 जून को सायं 7:00 से 9:00 तक कक्षा छठी से कक्षा आठवीं तक के अभिभावकों के लिए ईपीटीएम आयोजित की गई, जिसमें एलिमेंट्री स्तर के 60 से भी अधिक अभिभावकों ने भाग लिया । 6 जून को कक्षा 11 व कक्षा 12 के अभिभावकों के लिए ईपीटीएम का आयोजन किया गया।

ईपीटीएम में अभिभावकों में जबरदस्त उत्साह नजर आया। 130 से भी अधिक अभिभावकों ने 6 तारीख की ईपीटीएम में अपनी सहभागिता प्रदर्शित की, कार्यक्रम में अमर चौहान प्रधानाचार्य एवं ब्लाक प्रोजेक्ट ऑफिसर आनी ने मुख्य अतिथि रहे तथा देवेंद्र शर्मा बीआरसीसी आनी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की ।

पाठशाला के प्रधानाचार्य जवाहर ठाकुर ने सर्वप्रथम ईपीटीएम के मुख्य अतिथि, अध्यक्ष तथा समस्त अभिभावकों का स्वागत किया । जवाहर ठाकुर ने पाठशाला की वर्ष भर की ऑनलाइन गतिविधियों के बारे में अभिभावकों को जानकारी प्रदान की तथा पाठशाला द्वारा चलाई जा रही ऑनलाइन लाइव क्लासेस के लिए समय सारणी के अनुसार अभिभावकों से छात्राओं को कक्षा में जोड़ने की अपील की ।

वाणिज्य प्रवक्ता देवी सिंह ने वाणिज्य विषय के महत्व को बताते हुए अभिभावकों से अपनी बेटियों को वाणिज्य संकाय में प्रवेश लेने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में प्रवक्ता कुंदन शर्मा ने मंच संचालन की भूमिका अदा की तथा अभिभावकों से सीधा संवाद भी किया।अभिभावक मदन शर्मा, हेमंत शर्मा ओम प्रकाश, वेद राज, रवीना,मीनाक्षी महंत, जितेंद्र कुमार ,रमेश कुमार आदि ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। अधिकांश अभिभावकों ने कोरोना बीमारी के शांत होने तक पाठशाला न खोलने की सरकार से अपील की। अभिभावकों ने हर घर पाठशाला कार्यक्रम की प्रशंसा की तथा कन्या विद्यालय द्वारा ऑनलाइन क्लासेज के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की । बहुत से अभिभावकों ने मैसेज डाल कर अपने सुझाव दिए। कार्यक्रम अध्यक्ष बीआरसीसी देवेंद्र शर्मा ने कन्या विद्यालय की उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि हर घर पाठशाला के अंतर्गत साप्ताहिक व्हाट्सएप क्विज में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आनी पूरे जिले में निरंतर प्रथम स्थान पर बना हुआ है ।उन्होंने इसके लिए सभी अभिभावकों को भी बधाई दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अमर चौहान ने सभी अभिभावकों से हर घर पाठशाला के अंतर्गत भेजे जा रहे वीडियो तथा कार्य पत्रकों को बच्चों को समझने के लिए प्रेरित करने का आवाहन किया। उन्होंने खंड की अन्य पाठशालाओं से कन्या विद्यालय की ऑनलाइन क्लासेज तथा साप्ताहिक क्विज के लिए अपनाए जा रहे मॉडल को अपनाने की अपील की। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष पूर्ण ठाकुर, समस्त कार्यकारिणी तथा 130 से भी अधिक अभिभावक उपस्थित रहे ।शिक्षक वर्ग में प्रवक्ता वेद प्रिय जमवाल, कुंदन शर्मा, युग दत्त शर्मा, महेंद्र किशोर, ऋषि पाल ,देवी सिंह ,बबीता ठाकुर, सूबा राम शर्मा, विद्या कश्यप आदि ने अभिभावकों से सीधा संवाद स्थापित किया तथा अपने विषयों के बारे में अभिभावकों की शंकाओं का समाधान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!