ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन कर जोगिंदर नगर कॉलेज के विद्यार्थियों ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस


(जोगिंदर नगर)अमित सूद


राजीव गांधी स्मारक राजकीय महाविद्यालय जोगिंदर नगर के एनएसएस,एनसीसी और रोवर एंड रेंजर्स के विद्यार्थियों ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने घरों तथा खेत खलियानों में पेड़ पौधे लगाए और पर्यावरण को साफ सुथरा हरा-भरा रखने का संदेश लोगों को दिया। इस अवसर पर एनएसएस इकाई के प्राचार्य प्रकाश चौहान की अध्यक्षता में एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ पवन कुमार ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि लोगों में पर्यावरण जागरूकता उत्पन्न करने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है। इस वर्ष पर्यावरण की थीम पारिस्थितिक तंत्र की बहाली करना है अर्थात मनुष्य द्वारा पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए सभी संभव प्रयास करना है।

प्रचार्य महोदय ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी में मानव जीवन के लिए पर्यावरण दिवस का महत्व बढ़ गया है। इसलिए विद्यार्थियों को पर्यावरण के बचाव हेतु लोगों को प्रेरित करना चाहिए। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने ऑनलाइन विधि द्वारा पोस्टर मेकिंग नारा लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया एनसीसी कैडेट्स ने भी दिनांक 6 जून को पोस्टर मेकिंग स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन करके पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया।

इसी दिन रोवर एंड रेंजर्स की विद्यार्थियों ने भी नाराज लेखन उस चित्रकला पोस्टर मेकिंग गतिविधियों का आयोजन प्रचार्य प्रकाश चौहान के मार्गदर्शन में किया। इस अवसर पर एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ संजीत सिंह ठाकुर, एनएसएस अधिकारी डॉ पवन कुमार व डॉ माधवी जोशी, रोवर एंड रेंजर्स अधिकारी डॉ विशाल कुमार तथा सहायक प्राध्यापक पूनम कुमारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!