4 लाख 26 हजार बच्चों को पिलाई जायेगी कृमि नाशक एल्बेंडाजोल: उपायुक्त

स्वतंत्र हिमाचल

(धर्मशाला)ब्यूरो

कांगड़ा जिले में 4 लाख 26 हजार 275 बच्चों और किशोरों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल एवं 93 हजार 408 बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने आज यहां डी-वर्मिंग डे के बारे बैठक की अध्यक्षता करते हुये दी। उन्होंने बताया कि यह अभियान 2 नवंबर से 10 नवंबर, 2020 तक चलेगा।
उन्होंने  बताया कि इस अभियान के तहत एक वर्ष के बच्चे से लेकर 19 वर्ष तक की आयु के किशोरों को घरद्वार पर कृमि नाशक दवाई एल्बेंडाजोल उपलब्ध करवाई जाएगी तथा एक वर्ष के बच्चे से लेकर 05 वर्ष तक की आयु के बच्चों को विटमिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों और किशोरों में कृमि संक्रमण के घातक दुष्परिणामों से शारीरिक और बौद्धिक विकास की क्षमता प्रभावित होती है।

rakesh parjapati dc
उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए तत्परता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 वायरस संक्रमण के इस दौर में आशा वर्कर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका अभियान के लिए महत्वपूर्ण है।
राकेश कुमार प्रजापति ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोविड-19 से संभावित संक्रमण के दृष्टिगत सभी दिशा-निर्देशों के पालन, मास्क का प्रयोग व व्यक्तिगत स्वच्छता को सुनिश्चित करने को भी कहा। उपायुक्त ने प्रारंभिक और उच्च शिक्षा उपनिदेशक को इस अभियान से संबंधित जागरूकता और जानकारी को ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने के लिए विभाग के सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से जानकारी सांझा करने के निर्देश भी दिए ।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने अभियान को लेकर तैयार की गई कार्य योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर विभिन्न उपमंडलों के उपमंडलाधिकारी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विक्रम कटोच, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर सौरभ रतन, समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!