35.68 लाख रुपए से होगी ऊना वि.स. क्षेत्र के स्कूलों की मुरम्मतः सत्ती

स्वतंत्र हिमाचल

(ऊना)ललित ठाकुर

ऊना विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में कमरों, चारदीवारी, रिटेनिंग वॉल, रैंप इत्यादि के निर्माण के लिए 35.68 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। यह जानकारी देते हुए छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने आज यहां अधिकारियों, एसएमसी प्रधान, स्कूल प्रमुख तथा पंचायत प्रधानों के साथ आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।


उन्होंने बताया कि इस राशि से बीआरसी कार्यालय में प्रशिक्षण हाल व शौचालय के निर्माण के लिए 9 लाख 75 हजार रूपए, प्राथमिक स्कूल कुठार खुर्द की चार दिवारी के लिए 2 लाख, प्राथमिक स्कूल लमलेहड़ा की रिटेंनिंग बाल के लिए 1 लाख 20 हजार रूपए व माध्यमिक स्कूल के लिए भी 1 लाख 20 हजार रूपए, माध्यमिक स्कूल अबादा बराना की रिटेंनिंग वॉल के लिए 4 लाख 20 हजार, प्राथमिक स्कूल खानपुर में साढ़े पांच लाख चार दिवारी तथा 60 हजार रूपए ब्रेस्ट वॉल के लिए, उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा के कार्यालय में रैंप के निर्माण के लिए 1 लाख 40 हजार जबकि खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय रैंप के लिए 40 हजार रूपए, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चड़तगढ़ के विभिन्न मरम्मत कार्यों के लिए 1 लाख 57 हजार रूपए की धनराशि व्यय की जा रही है। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बडैहर में स्कूल भवन व रास्ते में लगने वाली पेवर ब्लॉक के लिए 3 लाख 86 हजार रूपए खर्च किए जाएंगे।

सत्तपाल सत्ती ने कहा कि ऊना विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के असुरक्षित भवनों को चिन्हित करके उनके स्थान पर नए भवनों के निर्माण के लिए, स्कूलों के सुधार व रख-रखाव आदि के मामले प्रदेश सरकार को भेजे गए हैं। जिनमें से आज 35 लाख 68 हजार रूपये की राशि स्कूल प्रमुखों को वितरित की गई। इसी तर्ज पर क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थानों में आवश्यकता अनुसार सुधार व निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवा दी जाएगी।

उन्होंने उपस्थित शिक्षक वर्ग से आहवान किया कि कोरोना अनलॉक प्रक्रिया में विद्यार्थियों को कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करें। इसके अतिरिक्त थर्मल स्कैनिंग, बैठने की व्यवस्था व सोशल डिस्टैंसिंग आदि की भी व्यवस्था बनाए रखें।
इस अवसर पर उप-निदेशक प्रारंभिक शिक्षा ऊना देवेंद्र चंदेल, एडीपीओ रमण सिहोर, खंड शिक्षा अधिकारी निर्मला देवी, बीआरसी अश्वनी नीरज, प्रधानाचार्य वीरेंद्र व वंदना कुमारी, जिला प्राइमरी शिक्षक संघ के प्रधान विनोद शर्मा, कपिल, पवन शर्मा, सीमा देवी, बहादुर सिंह राणा सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!