कुल्लू

बंजार के गुशैनी में 33 केवी सव-स्टेशन व घाटी में एक्सट्रा हाई वोल्टेज सव स्टेशन स्थापित करने की उठाई मांग

 आगामी दो वर्षों में मिलेंगे 32 नए ट्रांसफार्मर और 30 ट्रांसफार्मरों की बढ़ाई जाएगी क्षमता

(सैंज)प्रेम सागर चौधरी

विधानसभा में विधायक बंजार विधानसभा क्षेत्र सुरेन्द्र शौरी ने बंजार विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत विद्युत सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का ब्यौरा मांगा व गुशैनी में प्रस्तावित 33 kv सव स्टेशन की वस्तुस्थीति पर सवाल किया। युवा विधायक ने कहा कि बंजार विधानसभा क्षेत्र की गड़सा, सैंज, तीर्थन व जीभी घाटी पर्यटन की दृष्टि से विश्व मानचित्र पर तेजी से उभर रही हैं।

ऐसे में पर्यटन सबंधी अधोसरन्चना का तेजी से विकास हो रहा है और पूरे क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या सामने आ रही है। पर्यटन संवर्धन, उठाऊ जल योजनाओं व अन्य निर्माण कार्यों के लिए विद्युत सबंधी अधोसरन्चना को स्तरोनत करने की सख्त आवश्यकता है। विधायक ने मांग रखी कि बंजार के सिद्धवां में बने 33kv सब-स्टेशन की क्षमता को भी बढ़ाकर दोगुनी किया जाए व बजौरा की तरह ही एक्सट्रा हाई वोल्टेज स्टेशन बंजार घाटी में भी स्थापित किया जाए।

सवाल के जबाव में जानकारी देते हुए माननीय ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने कहा कि गत तीन बर्षों में बंजार विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत 1.63 करोड़ की लागत से 68 ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं, व आगामी दो बर्षों में GSC योजना के अन्तर्गत बंजार विधानसभा क्षेत्र में 32 नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे व 30 ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही 20 km HT लाइन व 60 KM LT लाइन बिछाई जाएगी। बंजार के मोहनी में बन रहे 33KV सव-स्टेशन को जून माह के अन्त तक जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। साथ ही गुशैनी में 33 kv सव स्टेशन स्थापित करने के लिये सब ट्रांसमिशन समीति के समक्ष स्वीकृति के लिये प्रस्ताव भेजा जाएगा।

इसके अतिरिक्त बजौरा की तरह बंजार घाटी में एक्सट्रा हाई वोल्टेज 220/132kv सव-स्टेशन स्थापित करने के लिए विभाग से सर्वा करवाया जाएगा। विधायक बंजार सुरेन्द्र शौरी ने कहा कि पर्यटन संवर्धन के साथ साथ बढ़ती उठाऊ जल योजनाओं की मांग ने विद्युत दोहन व आवश्यकता दोनों को बढ़ाया है। भविष्य में जलोड़ी टनल का निर्माण कार्य होना है, जिसके लिए समय रहते घाटी में बेहतर वोल्टेज कायम करना हमारा लक्ष्य है। बंजार विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन की आपार संभावनाओं को समझते हुए सरकार द्वारा आधारभूत संरचना को मजबूत करने के लिये किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!