थानाकलां में मनाई गई भारत रत्न बाबा साहेब डाॅ भीमराव अम्बेडकर की 132वीं जयंती

 

भारत के संविधान निर्माण में डाॅ भीमराव अंबेडकर का बहुमूल्य योगदान: डाॅ सिकंदर

ऊना(ललित ठाकुर)

भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर कहा करते थे, “हम शुरू से लेकर अंत तक भारतीय हैं और मैं चाहता हूँ कि भारत का प्रत्येक मनुष्य भारतीय बने, अंत तक भारतीय रहे और भारतीय के अलावा कुछ न बने।” यह बात आज राज्यसभा सांसद डाॅ सिकंदर ने थानाकलां में आयोजित डाॅ भीमराव अंबेडकर की 132 वीं जयंती समारोह पर कही। उन्होंने कहा कि हम सभी भारतीयों के लिए उनका संदेश “शिक्षित बनो, संगठित बनो, संघर्ष करो” प्रेरणा का स्रोत है। डाॅ सिकंदर ने कहा कि बाबा साहेब डाॅ भीमराव अंबेडकर समता, स्वतंत्रता और समरसता के सौन्दर्य के स्वाभाविक प्रतीक पुरुष थे। उन्होंने कहा कि डाॅ अंबेडकर का देश के संविधान निर्माण में बहुमूल्य योगदान रहा है।


कार्यक्रम में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर भी वशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि भारत रत्न डॉ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने समाज के वंचित वर्गों को मुख्याधारा में लाने के लिए किया गया संघर्ष हर पीड़ी के लिए मिसाल बना रहेगा। उन्हांेने कहा बाबा साहेब ने जीवन भर अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के सशक्तिकरण के लिए संघर्ष किया तथा उनके आदर्श हमें आज भी प्रेरणा देते हैं। भारतीय संविधान के निर्माण में डॉ. अंबेडकर के योगदान के लिए देशवासी सदैव उनके प्रति कृतज्ञ रहेंगे। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि डाॅ बाबा साहेब अंबेडकर ने अर्थशास्त्र के साथ विधि एवं राजनीति विज्ञान में भी शोध कार्य किया। प्रारंभ में वे अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रहे, वकालात भी की, लेकिन बाद में वे राजनैतिक गतिविधियों में सम्मिलित होकर भारत की वास्तविक स्वतंत्रता, सामाजिक स्वतंत्रता तथा आर्थिक स्वतंत्रता के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।


राज्य सभा सांसद डाॅ सिकंदर ने अंबेडकर भवन के सुधारीकरण व प्रतिमा स्थापित करने के लिए सांसद निधि से 11 लाख रूपये देने की घोषणा की। इस अवसर पर बीजेपी जिलाध्यक्षा मनोहर लाल, मंडलाध्यक्ष तरसेम लाल, जिला एससी मोर्चा अध्यक्ष सूरम सिंह, बीडीसी चेयरमैन देवराज शर्मा, महामंत्री कैप्टन प्रीतम डढवाल, रमेश कुमार, एक्स चीफ इंजीनियर मेला राम दढ़ोच, हिमफैड निदेशक चरणजीत शर्मा, प्रिंसिपल जोगराज भारद्वाज, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विजय शर्मा, प्रवक्ता बीजेपी एससी मोर्चा परस राम सहित पंचायतों के प्रतिनिधियों व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!