मंडी

विधायक के प्रयत्नों से सुलझा भजराला खड्ड में डोड़यां दी आल नामक जल स्त्रोत को लेकर उपजा विवाद

(जोगिंदर नगर)क्रांति सूद

जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र की बदेहड़ पंचायत की भजराला खड्ड में डोड़यां दी आल नामक जल स्त्रोत से जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र की 5 पंचायतों बाग,मतेहड, रोपड़ी,गोलवा व पिहड़ बेहडू की जनता को पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए उपजे विवाद को सुलझाने के लिए जोगिंदर नगर के विधायक प्रकाश राणा शुक्रवार को मंडी से घट्टा पहुंचे। उनके घट्टा पहुंचने के बाद बैजनाथ के विधायक मुलखराज प्रेमी भी बैजनाथ प्रशासन के साथ घट्टा पहुंचे।

जोगिनगर व बैजनाथ प्रशासन एवं दोनों विधायकों की मौजूदगी में इस पेयजल स्त्रोत से पानी को लिफ्ट करने के लिए उठे विवाद को सुलझाने के लिए लगभग एक घंटा तक गहन मंत्रणा की गई। 1 घंटे तक चली इस मंत्रणा के बाद दोनों विधायकों एवं प्रशासन द्वारा यह फैसला लिया गया कि डोडया दी ऑल जल स्त्रोत से पहले 6 इंच की पाइप के माध्यम से पानी को लिफ्ट किया जाना था परंतु अब पानी की कम मात्रा को देखते हुए यहां से मात्र 3 इंच पानी को लिफ्ट किया जाएगा। वहीं बैजनाथ की जनता की सिंचाई की समस्या को भी कुहल के निर्माण से दूर किया जाएगा। बताते चलें कि यह जल स्त्रोत जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र की बदेहर पंचायत में पड़ता है जिसके लिए पंचायत प्रधान द्वारा एनओसी प्रदान की जा चुकी है।

उक्त पांचों पंचायतों की जनता का कहना है कि उन्हें हफ्ते में एक बार पीने का पानी मिल रहा है वह अगर यह जल स्रोत उन्हें पीने का पानी प्रदान किया जाता है तो उनकी यह समस्या काफी हद तक समाप्त हो सकती है। इससे पहले भी यहां से पानी लिफ्ट करने को लेकर दो बार प्रयास किए जा चुके हैं पर दोनों बार ही यह प्रयास विफल रहे हैं। हालांकि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के गनखेतर गांव की जनता प्रशासन और उनके नेतृत्व द्वारा लिए गए इस फैसले से पूरी तरह संतुष्ट नहीं दिखी। परंतु फिर भी इस प्रकार से दोनों विधायकों द्वारा इस समस्या को सुलझाने के लिए जो फैसला लिया गया वह काबिले तारीफ है क्योंकि पिछले कई वर्षों से यह विवाद सही तरीके से शांतिपूर्वक ढंग से सुलझ नहीं पा रहा था। इस अवसर पर उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र की 5 पंचायतों की जनता बाकी जनता के समान है एवं उन्हें भी पीने का मिलना चाहिए।
ये है सारा मामला :-
डोडया दी आल जो कि जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र के बदेहड़ पंचायत में स्थापित है से जोगिंदर नगर विसक्षेत्र की पांच पंचायतों की जनता को पीने के पानी की सुविधा के लिए जलशक्ति विभाग द्वारा भजराला खड्ड पर पानी की एक स्कीम तैयार कर इसके माध्यम से पानी को पहुंचाने का कार्य शुरू किया गया, जिसका तुरंत बाद ही बैजनाथ विसक्षेत्र के गनखेतर गांव की जनता ने विरोध करना शुरू कर दिया। उनके बाद यह समस्या धीरे धीरे राजनीतिक व फिर धर्मिक आस्था के रूप में मुद्दा बन उछलती गई। यहां की जनता का कहना है कि ये पानी का स्त्रोत उनकी धार्मिक आस्था से जुड़ा है और अगर यहां से पानी को लिफ्ट किया गया तो उनपर दैविय प्रकोप बरसेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!