रविवार तक पालकवाह में कोरोना मरीजों के लिए अतिरिक्त 35 बेड होंगे उपलब्धः डीसी

(ऊना)ललित ठाकुर

पालकवाह में कोरोना मरीजों के लिए बनाए गए मेक शिफ्ट अस्पताल में 35 अतिरिक्त बेड लगाने का कार्य रविवार तक पूरा हो जाएगा तथा सभी बेड पर मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई भी मिलेगी। इस संबंध में आज उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने पालकवाह का दौरा किया और तैयारियों का निरीक्षण किया।
राघव शर्मा ने कहा कि पालकवाह में कोरोना संक्रमितों के लिए ऑक्सीजन के साथ 51 बेड पहले से उपलब्ध हैं तथा अब 35 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की जा रही है। बेड के साथ ऑक्सीजन की पाइपलाइन बिछाने का कार्य एक दो दिन के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, सिलेंडर तथा बेड मौजूद हैं तथा जिला प्रशासन निरंतर हालात पर नजर रखे हुए हैं। इसके बाद उन्होंने पंडोगा में बनाए जा रहे मेक शिफ्ट अस्पताल के कार्य का निरीक्षण किया तथा इसका कार्य भी जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

जिला ऊना में बढ़ाई गई कोविड टेस्टिंग

उपायुक्त ने बताया कि जिला ऊना में कोविड टेस्टिंग भी बढ़ाई गई हैं तथा अब प्रतिदिन औसतन 1000 सैंपल लिए जा रहे हैं। अप्रैल माह में स्वास्थ्य विभाग ने 22,531 सैंपल लिए जबकि मई माह में अब तक 4536 सैंपल लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में हो रही देरी का मसला भी जल्द सुलझ जाएगा क्योंकि अब ऊना के सैंपल टांडा के अतिरिक्त पालमपुर आईएचबीटी में टेस्टिंग के लिए भेजे जा रहे हैं। यह लैब आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त है। साथ ही ऊना में ही आरटी-पीसीआर की सुविधा के लिए लैब लगाने का मामला भी प्रदेश सरकार के साथ उठाया गया है।

हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए

डीसी ऊना ने बताया कि जिला में आम जनता की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। कोविड-19 से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जैसे कोविड 19 टेस्टिंग, टीकाकरण, एम्बुलेंस, घर पर रह रहे पॉजीटिव मरीज़ों से जुड़ी जानकारी, कोविड अस्पतालों के बारे में जानकारी के लिए कोविड कंट्रोल रुम के नंबर- 8894457225 पर संपर्क किया जा सकता है।
राघव शर्मा ने कहा कि ज़िला ऊना में पंजाब बॉर्डर से आने-जाने के लिए पंजीकरण और पास संबंधी सेवा के लिए कर्फ्यू पास सेल के फोन नंबर-7018999726 पर संपर्क करें तथा कोविड-19 से जुड़ी सभी सामान्य जानकारी के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के टोल फ्री नंबर 1077 पर फोन किया जा सकता है।
इस अवसर पर डीसी के साथ एसडीएम हरोली गौरव चौधरी, डॉ. निखिल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!