नित्थर, देहरा व गडेज ग्राम पंचायतों के प्रभावित परिवारों की सुनवाई 16 और 17 दिसंबर को

 

स्वतंत्र हिमाचल
(आनी) विनय गोस्वामी

 

प्रशासक आर.एण्ड आर. एवं अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एस.के. पराशर ने कहा कि सतलुज जल विद्युत निगम द्वारा लुहरी हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट स्टेज-एक (210 मेगावाट) के निर्माण के लिए जिला कुल्लू के फाटी-नित्थर में स्थित धारा 18-09-98 हेक्टेयर भूमि और फाटी-गडेज में स्थित 9-73-58 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। इस प्रक्रिया में फाटी-नित्थर के 328 परिवार व फाटी-गडेज के 107 परिवार प्रभावित हो रहे हैं, प्रभावित परिवारों के लिए भूमि अर्जन, पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्था में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता अधिकार अधिनियम 2013 की धारा 16 के अंतर्गत पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन योजना का प्रारूप तैयार करके 3 नवंबर 2020 को प्रकाशित कर दिया गया है।


पराशर ने कहा कि पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन योजना के प्रारूप की प्रतियां उपायुक्त कुल्लू, उपमंडल अधिकारी नागरिक आनी, नायब तहसीलदार नित्थर, विकास खंड अधिकारी निरमण्ड और संबंधित ग्राम पंचायतों के कार्यालयों के अतिरिक्त जिला कुल्लू की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं।

भूमिअर्जन, पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता अधिकार अधिनियम 2013 की धारा 16 (5) के तहत योजना के प्रारूप से संबंधित जन सुनवाई उपमंडल अधिकारी नागरिक आनी द्वारा ग्राम पंचायत नित्थर व देहरा के परिवारों के लिए लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में 16 दिसंबर 2020 को प्रातः 10 बजे और ग्राम पंचायत गडेज के प्रभावित परिवारों के लिए पंचायत घर गडेज में 17 दिसंबर, 2020 को प्रातः 10 बजे की जाएगी।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर संबंधित प्रभावित लोगों से आग्रह किया जाता है कि जन सुनवाई के दौरान वह कोविड-19 प्रोटोकाॅल के नियमों की अनुपालना करें, सामाजिक दूरी बनाए रखें, फेस मास्क पहनें व हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

इसके अतिरिक्त यह भी आग्रह किया जाता है कि प्रभावित परिवार में से केवल एक ही व्यक्ति जनसुनवाई में भाग ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!