तकनीकी उधमिता विकास कार्यकम के तहत कार्यशाला आयोजित

(सरकाघाट)रितेश चौहान

राष्ट्रीय विज्ञान एवं औधोगिकी उधमिता विकास बोर्ड, विज्ञान एवं तकनीकी,भारत सरकार के तत्वावधान में 31 मार्च 2021 से तकनीकी उधमिता विकास कार्यकम आनलाइन आयोजित किया जा रहा है। जिसके तहत तकनीक से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएग। इस कार्यक्रम का आयोजन- हिमाचल प्रदेश ग्रामीण उद्यमिता विकास एवं सलाहकार संगठन (Himachal Pradesh Rural Entrepreneurship Development & Consultancy Organization, (HP REDCOS) द्वारा SDCA कम्प्लेक्स लोअर बाजार, सरकाघाट में मंडी जिला क्षेत्र से आये अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जा रही है।

यह तकनीकी उधमिता विकास कार्यक्रम छह सप्ताह चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत कारोबारीयों का मार्गदर्शन, मार्किट सर्वे, प्रोजेक्ट चयन की तैयारी, समर्थन विभागों की उघोग के लिए भूमिका, प्रशिक्षण एवं कम्प्यूटर की प्रेक्टिकल ट्रेनिंग भी प्रदान की जायेगी। साथ हीं सभी प्रशिक्षणार्थीयो को प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन तक मार्ग दर्शन कराया जाएगा। इस तरह विभिन्न विषयों के वावत व्यवसाय शुरू करने के लिए अभ्यर्थियों को हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराने का प्रावधान निहित किया गया है।छह सप्ताह तक चलने वाले इस तकनीकी उधमिता विकास कार्यक्रम में 25 लोग भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में प्रशिक्षण के माध्यम से बैव डिजाइनिंग के निर्माण में रोजगार सुनिश्चित किया जाना शामिल किया गया है।

 

विज्ञान एवं तकनीकी, भारत सरकार के सौजन्य से हिमाचल प्रदेश ग्रामीण उद्यमिता विकास एवं सलाहकार संगठन द्वारा प्रगति तथा समग्र विकास के लिए कई कदम उठाए गए हैं।
इन्ही में कुछ ऐसे लोग हैं जो आर्थिक रूप से पिछड़े हैं जिनकी उचित शिक्षा, उचित प्रशिक्षण तथा योजनाये संचालित हो रही है इन्ही योजनाओं की जानकारी लोगों के जरूरतमंद और देश के भविष्य तक पहुँचाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
ताकि जरूरतमंद अपने अनुकूल और उपयोगी योजनाओं का लाभ उठा सके।
देश के भविष्य और जरूरतमंद को इन योजनाओं का लाभ मिले, ऐसा ही प्रयास भारत सरकार के और यह एक व्यापक योजना कार्यक्रम है जिसमें विभिन्न विभागों की विभिन्न योजनाओ और प्रयासों को शामिल किया गया है।
हिमाचल प्रदेश ग्रामीण उद्यमिता विकास एवं सलाहकार संगठन पिछले 25 वर्ष से समाज के उत्थान के लिए प्रयासरत है। वर्तमान में विज्ञान और तकनीकी के साथ कार्य शुरू किए जा रहे है।

उपस्थित लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के साथ हीं संस्था के कार्यक्रम निदेशक बलवंत सिंह ठाकुर. ने भी लोगों से इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया मे उनके अधिकारों का लाभ उठाने के लिये प्रेरित किया।साथ हीं प्रेक्षक NIT Hamirpur डॉ. प्रदीप कुमार अन्य सदस्य, एच.पी. रेडकोस संस्था के कार्यकम निदेशक बलवंत सिंह ठाकुर, कार्यक्रम अधिकारी संजय कुमार,देव राज, छात्र-छात्राएं मौजूद रहते हैं। पर्यावरण और समाज के हर वर्ग के लिए कैसे ग्रामीण भारत में जीवन स्तर को उठाया जाए इस के लिए संस्था लगातार प्रयासरत हैं संस्था तकनीकी उधमिता विकास कार्यक्रम, विज्ञान और तकनीकी,भारत सरकार के सहयोग से आगामी कार्यक्रमों की संरचना कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!