चौंतड़ा ब्लॉक की 6 ग्राम पंचायतों में जरूरतमंद गरीब परिवारों को वितरित किया राशन

(जोगिन्दर नगर)क्रांति सूद

चौंतड़ा विकास खंड के अंतर्गत आज 6 ग्राम पंचायतों में जरूरतमंद 20 अति निर्धन परिवारों को राशन का वितरण किया गया है। इसमें ऐसे परिवार शामिल हैं जिन्हे प्रदेश व केंद्र सरकार से किसी दूसरी योजना के अंतर्गत सस्ता या फ्री राशन एवं पेंशन इत्यादि की कोई सुविधा प्राप्त नहीं हो रही है। साथ ही कोरोना महामारी के इस कठिन समय में ऐसे परिवार का कमाने वाला व्यक्ति बीमारी इत्यादि के कारण अपनी आजीविका कमाने में असमर्थ है। इससे पहले गत शनिवार व रविवार को भी 6 अन्य ग्राम पंचायतों जिसमें द्रुब्बल, धार, लांगणा, खड़ीहार, कथौण व दलेड़ शामिल के 32 परिवारों के कुल 109 सदस्यों को 39 राशन किटों का वितरण किया जा चुका है। 

इस बात की पुष्टि करते हुए खंड विकास अधिकारी चौंतड़ा विवेक चौहान ने बताया कि चौंतड़ा ब्लॉक में आज 6 ग्राम पंचायतों जिसमें गलू, भडयाड़ा बूहला, चौंतड़ा, टिकरी मुशैहरा, सिमस व भडयाड़ा शामिल है में चिन्हित लगभाग 20 जरूरतमंद अति निर्धन परिवारों को राशन किट्स मुहैया करवाई गई है। जबकि इससे पहले शनिवार व रविवार को भी 6 अन्य ग्राम पंचायतों जिसमें द्रुब्बल, धार, लांगणा, खड़ीहार, कथौण व दलेड़ शामिल के 32 परिवारों के कुल 109 सदस्यों को 39 राशन किटों का वितरण किया जा चुका है।

उन्होने बताया कि जिला प्रशासन के माध्यम से यह राशन किट उन अति निर्धन परिवारों को उपलब्ध करवाई जा रही है जो न तो बीपीएल न ही फ्री राशन स्कीम में शामिल हैं। साथ ही ऐसे परिवार जिन्हे प्रदेश व केंद्र सरकार की ओर से किसी भी योजना में पेंशन इत्यादि प्राप्त नहीं हो रही है। साथ ही बीमारी या अन्य किसी कारण से अपनी आजीविका कमाने में असमर्थ हैं। जिला प्रशासन के माध्यम से इन अति निर्धन एवं जरूरतमंद परिवारों को दी जा रही इस राशन किट में पांच-पांच किलोग्राम आटा व चावल, दो दालें, एक-एक नमक व तेल तथा मसाले शामिल हैं वितरित किये जा रहे हैं।

कोविड महामारी के कारण भडयाड़ा निवासी मां-बाप खोने वाले बच्चों को भी मुहैया करवाई राशन किट

विवेक चौहान ने बताया कि कोविड संक्रमण के कारण अपने मां-बाप खोने वाले भडयाड़ा गांव के पीडि़त बच्चों एवं आश्रित अन्य परिजनों को भी यह राशन किट मुहैया करवा दी गई है। उन्होने बताया कि राशन किट को प्रभावित परिवार के घर तक पहुंचा दिया गया है। गौरतलब रहे कि भडयाड़ा पंचायत के एक दंपति का कोरोना संक्रमण के कारण देहांत हो गया है, ऐसे में प्रभावित परिवार के बच्चों एवं अन्य आश्रितों के लिए राशन किट उपलब्ध करवा दी गई है।
उन्होने बताया कि चौंतड़ा विकास खंड की सभी 42 ग्राम पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से जरूरतमंद अति निर्धन परिवारों को जिला प्रशासन के माध्यम से राशन किटों का वितरण किया जा रहा है। आने वाले समय में शेष बची पंचायतों को भी कवर कर लिया जाएगा ताकि कोरोना महामारी के इस संकट भरे समय में लगे कोरोना कफर्यू के दौरान कोई भी परिवार बिना राशन भूखा न रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!