कोविड 19 संक्रमण के चलते लोग बिना डॉक्टरी सलाह दवा का सेवन न करें : एसडीएम

(जोगिन्दर नगर)क्रांति सूद

एसडीएम जोगिन्दर नगर अमित मैहरा ने सभी क्षेत्र वासियों से अपील की है कि वे कोविड 19 संक्रमण के चलते किसी भी प्रकार की दवा का सेवन बिना डॉक्टरी सलाह के न करें। इस संदर्भ में होने वाली लापरवाही न केवल उनके जीवन पर भारी पड़ सकती है बल्कि परिवार के दूसरे लोगों के जीवन को भी खतरे में डाल रहे हैं। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण या फल्यू से जुड़ा कोई भी लक्षण सामने आता है तो ऐसे लोग तुरन्त अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचकर अपनी चिकित्सीय जांच अवश्य करवाएं।


बढ़ते कोविड 19 संक्रमण को लेकर लोगों से अपील करते हुए एसडीएम अमित मैहरा ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही न केवल उनके जीवन पर भारी पड़ रही है बल्कि इससे परिवार व समाज के दूसरे लोग भी प्रभावित हो रहे हैं। उन्होने लोगों से बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी दवा न लेने का आहवान किया है। उन्होने कहा कि लोगों के गैर जिम्मेदाराना कदम से न केवल वे अपना जीवन दांव पर लगा रहे हैं बल्कि संक्रमण का खतरा परिवार व समाज पर भी बढ़ा रहे हैं। कोविड 19 संक्रमण से जुड़ा कोई लक्षण जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार इत्यादि आता है तो ऐसे लोग तुरन्त अपनी चिकित्सीय जांच करवाएं तथा कोविड पॉजिटिव आने पर होम आइसोलेट हो जाएं या फिर चिकित्सक की सलाह के अनुसार उपचार सुनिश्चित बनाएं। इस दौरान बिना डॉक्टरी सलाह के दवा का सेवन उनके जीवन पर भारी पड़ सकता है ऐसे में चिकित्सक द्वारा दी गई सलाह का गंभीरता से अनुपालन करें तथा स्वास्थ्य संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या को लेकर वे चिकित्सकों से तुरन्त संपर्क करें।
कैमिस्ट भी बिना डॉक्टर पर्ची के दवा देने से करें परहेज
एसडीएम ने दवा विक्रेताओं से भी आहवान किया है कि कोरोना संक्रमण वाले लोगों को बिना डॉक्टर पर्ची से दवा देने से परहेज करें। उनके इस कदम से न केवल कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी बल्कि अनावश्यक दवा सेवन के कारण किसी की अनमोल जिंदगी को भी बचाया जा सकेगा।
कोविड जांच के लिए स्वेच्छा से आगे आएं लोग
उन्होने कोविड 19 संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोगों से स्वेच्छा से कोविड जांच करवाने के लिए आगे आने का आहवान किया है। लोगों से इस कदम से न केवल कोरोना संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकेगा बल्कि संक्रमण की पुष्टि होने पर समाज के दूसरे लोगों को भी बचाय जा सकेगा। साथ ही लोगों से नियमित तौर पर फेस मॉस्क पहनने, भीडभाड़ वाले स्थानों पर पर्याप्त सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित बनाने तथा नियमित तौर पर हाथों व मुंह को साफ रखने का भी आहवान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!