कुल्लू जिला के लिये जल जीवन मिशन के तहत 157 करोड़ की योजनायें स्वीकृतः गोविंद ठाकुर

स्वतंत्र हिमाचल

(सैंज)प्रेम सागर चौधरी

हिमाचल दिवस का जिला स्तरीय समारोह कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में धूमधाम के साथ मनाया गया। शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने तिरंगा फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुल्लू जिला में हर घर तक नल से पानी पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत 157 करोड़ रुपये की 32 पेयजल योजनाओं मंजूर की गई हैं। जिनके कार्य प्रगति पर हैं। हर खेत को पानी पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत कुल्लू जिला के लिए 983 करोड़ रुपये की सिंचाई योजना तैयार की गई है।

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत कुल्लू जिला की 13 सिंचाई योजनाओं को मंजूरी प्रदान की है। 48 करोड़ 75 लाख रुपये की इन सिंचाई योजनाओं से 2164 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा मिलेगी। पलचान से औट तक ब्यास नदी के तटीयकरण के लिए केंद्र सरकार की मदद से 1555 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की गई है।

मनाली शहर की 162 करोड़ की मल निकासी परियोजना का कार्य जल्द होगा शुरू

गोविंद ठाकुर ने कहा कि मनाली शहर के आस-पास 5-6 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों को भी सीवरेज लाइन से जोड़ने के लिए लगभग 162 करोड़ की परियोजना का निर्माण कार्य जल्द आरंभ किया जा रहा है। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित कर ली गई हैं और पाईपों की खरीद भी कर ली गई है।

जल्द मिलेगा जिलावासियोें को आधुनिक बस अड्डा

गोविंद ठाकुर ने कहा कि कुल्लू में बस अड्डे का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है और जल्द ही मुख्यमंत्री इसका लोकार्पण करेंगे। भूतनाथ पुल को जल्द यातायात के लिए बहाल कर लिया जाएगा। 7.60 करोड़ की लागत से खड़ीहार से लिंगर-बान्सु सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है जो जून 2021 तक पूरा होगा। बदाह-पाहनाला से शिलिहार सडक का निर्माण युद्ध स्तर पर जून 2021 मेें होगा पूरा।

1129.36 लाख की आएगी लागत। बुआई गांव के लिए पीज से सम्पर्क सड़क का कार्य प्रगति पर है जो जून 2021 में पूरा होगा। इसपर 661.45 लाख रुपये की लागत आएगी। राजकीय डिग्री महाविद्यालय कुल्लू के प्रशासनिक खण्ड का निर्माण कार्य जारी है। 938.65 लाख की लागत से बनने वाले इस खण्ड का निर्माण जून 2021 तक पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 6.93 करोड़ की लागत से रामशिला से भेखली-जिंदौड़-ब्यासर सड़क का स्तरोन्यन कार्य प्रगति पर है। 19.70 करोड़ की लागत से रायसन शिरड़, शिलीहार सड़क का स्तरोन्यन कार्य जारी है। इससे पांच पंचायतों के लोग लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र के बामतट सड़क पर सात पुलों में से चार का कार्य पूरा हो चुका है जबकि तीन पुलों का निर्माण प्रगति पर हैं। इन पुलों के निर्माण पर कुल 12.13 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। सोलंग नाला गांव को सड़क से जोडा जा रहा है।

जिला कोविड केयर सेंटर में 200 बिस्तरों की सुविधा

शिक्षा मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में 100 बिस्तरों का जिला कोविड केयर सेंटर बनाया गया है जो सभी सुविधाओं से लैस है। इस केन्द्र के बनने के बाद कोविड के मामले बाहरी अस्पतालों को रैफर नहीं किए जा रहे हैं। ऑक्सीजन की आपूर्ति सभी बिस्तरों के साथ जोड़ी गई है। जिला में 20 वेंटिलेटर की सुविधा भी उपलब्ध है। आवश्यकता पड़ने पर 100 और बिस्तरों की सुविधा क्षेत्रीय अस्पताल में की जाएगी।

कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में टीबी के टैस्ट के लिए अत्याधुनिक सी.बी. नॉट मशीन स्थापित की गई है। बंजार में लगभग 16 करोड़ की लागत से 50 बिस्तरों के अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है जो जनवरी 2022 तक पूरा होगा। गोविंद ठाकुर ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाली संस्थाओं, पुलिस कर्मियों व अन्यों को सम्मानित भी किया।

इस मौके पर विधायक सुरेन्द्र शौरी, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, उपायुक्त ऋचा वर्मा, नगर परिषद अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत, भाजपा जिलाध्यक्ष भीमसेन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि व स्थानीय लोग मौजूद रहे।.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!