ऊना

ऊना की ड्रेनेज व्यवस्था सुधारने के लिए सरकार ने जारी किए 22 करोड़ः सत्ती

सतपाल सत्ती ने गृह निर्माण के लिए वितरित की 33 लाख रुपए की आर्थिक सहायता

(ऊना)ललित ठाकुर

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने आज ऊना विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रक्कड़ में 22 पात्र परिवारों को गृह निर्माण के लिए 33 लाख रूपए की राशि के चैक वितरित किए।

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए सत्ती ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्य सरकार में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने निर्णय लिया है कि हर परिवार के पास रहने के लिए अपना मकान हो तथा इसे 31 दिसम्बर, 2022 तक उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने बताया कि यदि किसी निर्धन व्यक्ति के पास मकान के लिए अपनी भूमि उपलब्ध नहीं है, उसे भूमि उपलब्ध करवाने के लिए साथ-साथ आवास निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने पंचायत प्रधानों का यह सुनिश्चित करने का आहवान किया कि गांव में ऐसे व्यक्तियों का चयन करके आवेदन करवाया जाए ताकि अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक इस योजना लाभ मिल सके।

सतपाल सत्ती ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ऊना विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 1500 परिवारों को गृह निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई गई है।

सतपाल ने बताया कि हर घर को नल से जल योजना के तहत जिला ऊना को 180 करोड़ रूपए की धनराशि आबंटित की गई है। उन्होंने बताया कि ऊना विधानसभा हल्के में इस मुहिम को बड़े प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया गया है और अब अगले माह तक इस हल्के के सभी परिवारों को नल से जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने जानकारी दी कि ऊना जिला में कुल 7888 परिवारों को नल से जल उपलब्ध करवाने के मुकाबले अब तक लगभग 6000 परिवारों के घरों में नल लगाए जा चुके हैं। उन्होंने लोगों से भी आहवान किया कि यदि किसी के घर में नल नहीं है, वह शीघ्र आवेदन करे।

ऊना को मिले 22 करोड़ रुपए

उन्होंने बताया कि ऊना नगर परिषद के विकास के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भेंट के दौरान शहर को वर्षा जल भराव समस्या से निजात दिलाने के लिए 22 करोड़ रूपये का आकलन दिया गया था, जिसकी राशि स्वीकृत हो चुकी है। सत्ती ने कहा कि इस राशि के खर्च होने पर जिला ऊना में जल भराव की समस्या काफी हद तक समाप्त हो जाएगी।

कोविड नियमों की पालना करें

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि जिला ऊना में कोविड 19 संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। उन्होंने पंचायत प्रधानों से आहवान किया कि वे जनता को मास्क पहनने, दो गज की दूरी तथा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने के लिए परहेज करने हेतू प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि भले ही महामारी की वैक्सीन आ गई है और जिला में वैक्सिनेशन का कार्य चरणबद्ध तरीके से जारी है, लेकिन फिर भी दवाई के साथ-साथ सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने आहवान किया कि वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए आगे आएं और किसी प्रकार की भ्रांतियों में न आएं।

इस अवसर पर भाजपा मण्डलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, निदेशक खादी बोर्ड सागर दत्त भारद्वाज, जिप सदस्य अशोक धीमान, बीडीसी सदस्य जखेड़ा महेन्द्र छिब्बर, हरमेश प्रभाकर सहित लाभार्थी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!