बद्दी

इंटक प्रदेशाध्यक्ष ने प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधीक्षण अभियंता के साथ प्रदूषण मुद्दे पर की चर्चा

स्वतंत्र हिमाचल

(बद्दी)राकेश ठाकुर

इंटक हिमाचल प्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष बबलू पंडित ने बद्दी, बरोटीवाला- नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में फैल रहे प्रदूषण को लेकर प्रदूषण नियंत्रण विभाग के कार्यालय में अधीक्षण अभियंता प्रवीण गुप्ता के साथ बैठक कर प्रदूषण के मुद्दे पर चर्चा की।

बबलू पंडित ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में अधिकतर उद्योगों द्वारा खुलेआम प्रदूषण फैलाया जा रहा है तथा लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है मगर प्रदेश सरकार व प्रशासन ऐसे उद्योगों के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं कर रहा है जिसके लिए उन्हें सख्त कदम उठाने पड़ेंगे। बबलू पंडित ने कहा कि प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों में कुछ एक बड़े-बड़े टैक्सटाइल उद्योग भी शामिल है जो बीबीएन की हवा को जहरीला बना रहे हैं जो कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने दो टेक्सटाइल उद्योगों के खिलाफ आवाज बुलंद की तथा प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने कुछ समय पहले ही इन उद्योगों की जांच भी की है तथा इन पर लाखों रुपए जुर्माना भी लगाया गया है मगर इतना कुछ होने के बावजूद भी यह उद्योग अभी तक नियमों को दरकिनार करके प्रदूषण फैला रहे हैं। बीबीएन क्षेत्र में आज की तारीख में अन्धाधून्ध प्रदूषण की वजह से कैंसर रोग फैल रहा है तथा इससे कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।

बबलू पंडित ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रवीण गुप्ता ने उन्हें आश्वासन दिया है कि प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी तथा उन्हें किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। बबलू पंडित ने कहा कि अगर बीबीएन के उद्योगों ने प्रदूषण फैलाना बंद नहीं किया तो उन्हें उद्योगों के खिलाफ सख्त कदम उठाना पड़ेगा जिसकी जिम्मेवारी उद्योग प्रबंधन व प्रशासन की होगी इसलिए समय रहते प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग नियंत्रण कर ले तथा नियमों के अनुसार उत्पादन करें तथा बी बी एन को साफ सुथरा रखने में प्रशासन का सहयोग करें। इस मौके पर उनके साथ समाज सेवी रमेश शर्मा भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!